देश

अयोध्या : मूसलाधार बारिश का कहर, जनजीवन अस्त-व्यस्त

दीवार गिरने से वृद्धा व बालिका की मौत, पेड़ धराशायी, बिजली गुल

अयोध्या। बीते दो दिनों से कभी मूसलधार तो कभी हल्की बरसात जानलेवा हो गई है। पूराकलंदर थाना क्षेत्र के दोस्तपुर में दीवार गिरने से जहां वृद्धा की जान चली गई। जबकि घायल पोते का इलाज चल रहा है। वहीं इनायतनगर थाना क्षेत्र के देवगिर गांव में दीवाल गिरने से 9 वर्षीय बालिका की मौत हो गयी।

बुधवार से जिले में तेज बारिश और खराब मौसम के कारण डीएम के आदेश पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों की छुट्टी करते हुए शुक्रवार व शनिवार को विद्यालय बन्द रखने का निर्देश दिया है। जबकि अध्यापकों को विद्यालय में मौजूद रहने का निर्देश दिया गया है।

पूरे जिले में तेज हवाओं के साथ लगातार हो रही मूसलाधार बारिश से जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। वहीं किसानों पर बारिश का सर्वाधिक प्रभाव पड़ा है। सबसे ज्यादा नुकसान गन्ने और धान की फसल को हुआ है। तेज बारिश और हवा के चलते फसलें जमीदोंज हो गई हैं। कई जगह पेड़ों के गिरने से आवागमन बाधित हुआ है। साथ-साथ तार और पोल टूट गए हैं। जिससे 24 घण्टे से बिजली आपूर्ति ठप है। शहर और ग्रामीण कस्बे की सड़कें भी लबालब हैं। नगर निगम के कई क्षेत्रों में पानी भरने की समस्या भी बढ़ गई है। नालियां उफान पर है। हालात ऐसे हैं कि भगवान श्रीराम की कुलदेवी मंदिर के नाम से जाने वाला गांव देवकाली भी जलमग्न है। लोगों में नगर निगम की लापरवाही से गुस्सा है। कई अपने घरों में ही कैद हैं। साथ-साथ राहगीरों को आने जाने में दुश्वारियों का सामना करना पड़ रहा है।

मिल्कीपुर प्रतिनिधि के अनुसार तेज हवा के साथ हो रही बारिश से मकान की कच्ची दीवार गिरने से 9 वर्षीय बालिका गंभीर रूप से हुई घायल आनन-फानन में परिजन अस्पताल ले गए जहां पर डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया।

कोतवाली थाना इनायतनगर अंतर्गत देवगिरि पूरे राजकुमार गांव निवासी बम बहादुर रावत की 9 वर्षीय पुत्री अंशु बृहस्पतिवार को घर में मौजूद थी उसी बीच मकान की कच्ची दीवार बरसात के कारण भरभरा कर गिरने लगी बालिका जब तक भाग कर अपनी जान बचाने का प्रयास करती तब तक दीवार ने अपने आगोश में ले लिया। आनन-फानन में परिजन उपचार कराने के लिए बालिका को समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मिल्कीपुर ले गए जहां पर डाक्टरों ने हालत गंभीर बताते हुए जिला अस्पताल रेफर कर दिया। जिला अस्पताल में डॉक्टरों ने देखते ही बालिका को मृत घोषित कर दिया। मौत की जानकारी होने के बाद परिजनों में कोहराम मचा हुआ है। (एजेंसी, हि.स.)

Share:

Next Post

MP: "ये मेरी तीसरी पीढ़ी है जो इस स्कूल में पढ़ रही है"-पीटीएम में प्रमुख सचिव से बोलीं कलावती

Fri Sep 17 , 2021
भोपाल। “बड़ी मैडम जी, जे दीक्षा मेहरा मेरी पोती है। 10वीं में इसी स्कूल में पढ़ रही है। मैं खुद इसी स्कूल में तीसरी तक पढ़ी। इसके पापा अशोक मेहरा को मैंने यहीं पढाया और अब जे भी इतई जई स्कूल में पढ़ रही। आप लोग तो स्कूल खोलो, बच्चों को सुविधाएं दो। मास्साब मैडम […]