विदेश

Corona Pandemic: अमेरिका में वैक्‍सीनेशन तो हुआ लेकिन साव‍धानियां नहीं बरती, अब टीका लगवाने वाले हो रहे संक्रमित

वाशिंगटन। अमेरिका (America) में कोरोना के डेल्टा वैरिएंट (Delta Variants of Corona) से बचने के लिए फिर से मास्क(Mask) की वापसी हो गई है। दो महीने पहले अमेरिका ने टीकाकरण (Vaccination) के दम पर अमेरिका को मास्क मुक्त घोषित कर दिया है, लेकिन कोरोना(Corona virus) के बढ़ते प्रकोप को देख अब उसने अपना फैसला बदल दिया है।
सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन Centers for Disease Control and Prevention (CDC) ने कोरोना से बचने के लिए लोगों को फिर से मास्क पहनने की अपील की है। सीडीसी ने कहा है कि जिन लोगों ने टीका लगवा लिया है वो भी मास्क पहनें। इसके अलावा स्कूल-कॉलेज और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना होगा।
विशेषज्ञों का कहना है कि अमेरिका में महामारी का दौर मई की तुलना में पूरी तरह अलग है। संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं वहीं टीकाकरण की दर घट रही है। इसी के बीच ब्रेकथ्रू (टीका लगवा चुके लोगों में संक्रमण) के मामले भी बढ़ने लगे हैं। सीडीसी की निदेशक डॉ. रोशेल पी वैलेंस्की ने कहा कि हमने दोबारा मास्क पहनने का फैसला हल्के में नहीं लिया है। हालात इस तरह के हो गए हैं कि दोबारा मास्क पहनने का वक्त आ गया है।


सीडीसी का कहना है कि टीका लगवा चुके लोगों में संक्रमण के मामले मिलने के बाद नई मुसीबत खड़ी हो सकती है। टीका लगवा चुके लोगों में संक्रमण से स्वास्थ्य को बड़ा नुकसान नहीं होगा, लेकिन ऐसे लोग वायरस के वाहक बन सकते हैं और दूसरों के जीवन के लिए खतरा बन सकते हैं, खासतौर पर उनके लिए जिन्हें अभी टीका नहीं लगा है। अमेरिका में जैसे हालात है उस अनुसार सभी को सावधानी बरतनी होगी।
अमेरिका के वरिष्ठ महामारी रोग विशेषज्ञ डॉ. एंथनी फॉसी का कहना है कि अमेरिका में जिस तरह के हालात बनने लगे हैं, उस अनुसार सीडीसी का फैसला सही है। ये कहना गलत होगा कि सीडीसी अपने फैसले से ही अब मुकर गया है। वे हालात पर नजर बनाए हुए है, जैसी स्थिति बन रही है वैसा फैसला हो रहा है। स्वास्थ्य एजेंसी का हर फैसला उसके नागरिकों के हित में होता है, ये सभी को समझना होगा।
सीडीसी द्वारा मास्क वापसी की घोषणा के बाद नेवाडा ने अपने नागरिकों से दोबारा मास्क पहनने के लिए कह दिया है। बंद स्थानों जैसे दफ्तरों व अन्य कार्यस्थलों पर अब लोगों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। इसी तरह अरकंसास के गर्वनर असा हचिनसन ने कहा है कि संक्त्रस्मण के मामले बढ़ रहे हैं इसलिए दोबारा मास्क पहनने को लेकर किसी तरह का इंतजार नहीं करना चाहिए।

Share:

Next Post

बाइडन का आरोप-2022 में होने वाले चुनाव को प्रभावित करना चाहते है रूसी राष्‍ट्रपति

Thu Jul 29 , 2021
वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन(US President Joe Biden) ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) पर गंभीर आरोप(serious allegations) लगाते हुए कहा है कि वे भ्रामक सूचनाएं फैलाकर 2022 में अमेरिकी प्रतिनिधि सभा और राज्यों में होने जा रहे चुनावों (US House of Representatives and state elections in 2022) को प्रभावित करने […]