इंदौर न्यूज़ (Indore News)

स्कूलों में लगेंगे स्वास्थ्य परीक्षण शिविर

कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग को दिए निर्देश, नि:शुल्क होगी जांच

इन्दौर। सरकारी छात्रावास में निवास कर रहे छात्रों को स्वास्थ्य सुविधाएं नहीं देने पर कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ शिक्षा विभाग की भी क्लास लगाई। शासन के निर्देश और नियमों के बावजूद हर महीने स्वास्थ्य परीक्षण नहीं किया जा रहा है।


मोरोद स्थित छात्रावास के छात्रों के प्रदर्शन और हाल ही में पहुंची छात्राओं की शिकायत के बाद कलेक्टर ने सभी सरकारी छात्रावासों के छात्रों के स्वास्थ्य परीक्षण के निर्देश दिए हैं। टीएल बैठक में अधिकारियों को लापरवाही बर्दाश्त नहीं करने की चेतावनी देते हुए कलेक्टर ने कहा कि जिले के सभी शासकीय होस्टलों के विद्यार्थियों का हेल्थ चेकअप किया जाए। इसके लिए विशेष अभियान चलाया जाए। साथ ही यह सुनिश्चित किया जाए कि होस्टलों के विद्यार्थियों का हर माह निर्धारित तिथियों में अनिवार्य रूप से हेल्थ चेकअप हो। इसके लिए उन्होंने मासिक कैलेंडर बनाए जाने के निर्देश भी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिए। उन्होंने सख्त निर्देश देते हुए कहा कि वर्षाजनित बीमारियों की रोकथाम पर विशेष ध्यान दिया जाए। वर्षाजन्य बीमारियां नहीं फैलें, इसके लिए सजग और सतर्क होकर गंभीर प्रयास किए जाएं। इस संबंध में आम नागरिकों को भी जागरूक किया जाए। सरकारी होस्टलों के साथ-साथ स्कूलों में भी बारिशजन्य रोगों से बचाव के उपाय सिखाए जाने के निर्देश दिए गए हैं। कलेक्टर ने जिला शिक्षाधिकारी को सभी स्कूलों व छात्रावासों की जानकारी स्वास्थ्य विभाग से साझा करने को कहा है।

Share:

Next Post

79 साल पहले इंदौर में अगस्त में हुई थी 27 इंच से ज्यादा बारिश

Tue Aug 1 , 2023
तीन साल पहले अगस्त में एक ही दिन में इंदौर में बरसा था 10 इंच पानी, इस साल भी अगस्त से अच्छी बारिश की उम्मीद, लेकिन शुरुआती दिनों में हलकी बारिश की ही संभावना इन्दौर। बारिश के प्रमुख माह कहे जाने वाले अगस्त की शुरुआत हो चुकी है। बारिश का कोटा पूरा करने में अगस्त […]