इंदौर न्यूज़ (Indore News) मध्‍यप्रदेश

जुलाई बाद ही शुरू होगी हेरिटेज ट्रेन, रतलाम मंडल में अभी कोई हलचल नहीं

इन्दौर। बीते दिनों अंचल (Zone) में हुई बारिश (Rain) के बाद पातालपानी फॉल (Patalpani Falls) जरूर शुरू हो गया हो, लेकिन हेरिटेज ट्रेन (Heritage train) के लिए अभी पर्यटकों (Tourists) को और इंतजार करना पड़ेगा। रेलवे ने अब तक पातालपानी-कालाकुंड (Patalpani-Kalakund) हेरिटेज ट्रेन शुरू करने की कोई तैयारी नहीं है।


सूत्रों का कहना है कि जुलाई तक तो हेरिटेज ट्रेन चलना मुश्किल है। उसके बाद अगस्त के दूसरे पखवाड़े में ही यह लोकप्रिय ट्रेन चल सकती है। हालांकि, इसकी उम्मीद भी कम ही है। यह भी संभव है कि सितंबर से ट्रेन शुरू की जाए। महू से मीटर गेज लाइन खत्म होने के बाद हेरिटेज ट्रेन का रैक अब पातालपानी स्टेशन पर खड़ा है। वहां उसके मेंटेनेंस के लिए पिट भी बनाई गई है। सूत्रों ने बताया कि पातालपानी स्टेशन फिलहाल बंद है। रेलवे को हेरिटेज ट्रेन चलाने के लिए वहां विशेष स्टाफ महू से भेजना पड़ेगा। इसमें काफी दिक्कतें आती हैं। यदि राजनीतिक दबाव बढ़ा, तो संभव है कि ट्रेन जल्द चल जाए।

बड़ी लाइन शुरू होने का इंतजार
रतलाम मंडल चाहता है कि महू-पातालपानी के बीच 5.50 किलोमीटर लंबे हिस्से में बड़ी लाइन बिछाने का काम पूरा होने के बाद हेरिटेज ट्रेन शुरू की जाए। इस ट्रेन को सबसे ज्यादा यात्री इंदौर से ही मिलते हैं, लेकिन कोई सीधा ट्रेन कनेक्शन नहीं है। रेलवे की योजना है कि इंदौर-महू डेमू को पातालपानी तक बढ़ा दिया जाए, ताकि वहां तक जाकर लोग हेरिटेज ट्रेन में सवार हो सकें।

Share:

Next Post

इन्दौर में नानी-नाती पर पेड़ गिरा, नाती की मौत

Sun Jun 16 , 2024
रेती मंडी के पास माल निर्माण के दौरान खोदा था गड्ढा, दूसरे रास्ते जाना पड़ रहा इन्दौर। कल शाम को रेती मंडी (Reti Mandi) के पास बाइक (Bike) पर जा रहे नानी (grandmother ) और उसके नाती (grandson) पर पेड़ गिर (tree fell) गया। बताया जा रहा है कि नाती काफी देर तक पेड़ में […]