जीवनशैली धर्म-ज्‍योतिष

आज है गणेश चतुर्थी व्रत, विघ्‍नहर्ता की ऐसे करें पूजा, सब बधाएं होगी दूर


फाल्गुन मास (Phalgun Month ) की विनायक चतुर्थी (Vinayak Chaturthi) आज यानि 17 मार्च को मनाई जा रही है । आज का दिन बुधवार है और बुधवार का दिन भगवान श्री गणेश (Lord Ganesha) को ही समर्पित होता है. ऐसे में उस दिन विनायक चतुर्थी का होना अतिउत्तम है. इस दिन विधि विधान से विघ्‍नहर्ता श्री गणेश (Lord Ganesha) की पूजा करने से फल सौ गुना हो जाएगा. विनायक चतुर्थी के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नानादि से निवृत्त हो जाएं। फिर मंदिर में धूप-दीप प्रज्जवलित करें। इसके बाद बप्पा को गंगाजल से स्नान कराएं। फिर गणेश जी (Lord Ganesha) को साफ वस्त्र पहनाएं। इसके बाद सिंदूर से गणेशजी का तिलक करें। फिर उन्हें दुर्वा अर्पित करें। फिर गणेश जी को लड्डू या मोदक का भोग लगाएं। इसके बाद गणेश चालीसा (Ganesh Chalisa) पढ़कर आरती कर लें।

घर के कलेश खत्म करने के लिए विनायक चतुर्थी के दिन भगवान गणेश (Lord Ganesha) को गेंदे के फूल चढ़ाना शुभ होता है।


गणपति को मोदक बेहद पसंद है, ये तो आप जानते ही हैं। अगर आप आज के दिन शि‍व पुत्र को मोदक का भोग लगाएं तो बुध ग्रह के दोष दूर हो सकते हैं ।

आज के दिन गणपति को सिंदुर चढ़ाएं। इससे सभी परेशानियां दूर हो जाएंगी।

विनायकी चतुर्थी व्रत (Vinayak Chaturthi) के दिन स्नान कर मंदिर में गणेश जी (Lord Ganesha) को दूर्वा चढ़ाएं । दूर्वा की 11 या 21 गांठ चढ़ाने से फल जल्दी मिलता है ।

विनायकी चतुर्थी (Vinayak Chaturthi) व्रत मेहनत का पूर्ण फल प्राप्त करने और बाधाएं दूर करने के हेतु गणेश रुद्राक्ष धारण करें।

गणेश जी को मूंग के लड्डुओं का भोग चढ़ाना शुभ होगा ।

नोट- उपरोक्त दी गई जानकारी व सूचना सामान्य उद्देश्य के लिए दी गई है। हम इसकी सत्यता की जांच का दावा नही करतें हैं यह जानकारी विभिन्न माध्यमों जैसे ज्योतिषियों, धर्मग्रंथों, पंचाग आदि से ली गई है । इस उपयोग करने वाले की स्वयं की जिम्मेंदारी होगी ।

Share:

Next Post

BJP ने असम, केरल और तमिलनाडु चुनाव के लिए घोषित किए उम्मीदवारों के नाम

Wed Mar 17 , 2021
नई दिल्ली । भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने असम (Assam), केरल (Kerala) और तमिलनाडु विधानसभा चुनाव (Tamil Nadu Assembly Election) के लिए तीसरे चरण के उम्मीदवारों (Candidate) की सूची जारी की है। इस सूची में असम (Assam) की एक, केरल (Kerala) की चार और तमिलनाडु (Tamil Nadu) की तीन सीटों के लिए उम्मीदवार घोषित किए […]