चुनाव 2024 बड़ी खबर राजनीति

NDA को मिली जीत तो 9 जून को कहां मनेगा जश्न, कितने लोग होंगे शामिल, जानिए कहां होगा नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह? 

नई दिल्‍ली. लोकसभा चुनाव-2024 (Loksabha Elections-2024) अब अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच चुका है. 1 जून को अंतिम चरण की वोटिंग (Voting) होगी और 4 जून को सुबह काउंटिंग (counting) शुरू होगी और शाम तक नई सरकार (new government) की तस्‍वीर भी साफ हो जाएगी. इन सब गहमा-गहमी के बीच NDA खेमा ने अभी से ही राजतिलक का उत्‍सव मनाने की तैयारी शुरू कर दी है. बताया जा रहा है कि यदि NDA चुनाव जीतकर फिर से सत्‍ता में वापसी करता है तो कर्तव्‍य पथ पर भव्‍य तरीके से शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया जाएगा. कर्तव्‍य पथ पर बड़े कार्यक्रम के आयोजन को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. बता दें कि इससे पहले राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) प्रमुख अजित पवार ने भी इसके संकेत दिए हैं.


मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, चुनाव परिणाम यदि NDA के पक्ष में रहता है तो 9 जून को शपथ ग्रहण का आयोजन किया जाएगा. NDA राष्‍ट्रपति भवन के प्रांगण के बजाय इस बार कर्तव्‍य पथ पर शपथ ग्रहण आयोजित करना चाहता है. चुनाव परिणाम आने के बाद कर्तव्‍य पथ पर शपथ ग्रहण समारोह के आयोजन से जुड़ी योजना को अंतिम रूप दिया जाएगा. इस बाबत 24 मई को केंद्र सरकार के सूचना एवं प्रसारण विभाग के विंग में बैठक भी हुई. महत्‍वपूर्ण बैठक में ऑल इंडिया रेडियो और दूरदर्शन के अधिकारी मौजूद थे. इसमें शपथ ग्रहण समारोह के कवरेज को लेकर चर्चा हुई.

कर्तव्‍य पथ ही क्‍यों?
लोकसभा चुनाव में यदि NDA को जीत मिलती है तो शपथ ग्रहण समरोह कर्तव्‍य पथ पर आयोजित करने की प्‍लानिंग है. अब सवाल उठता है कि इतने बड़े और महत्‍वपूर्ण समारोह के लिए कर्तव्‍य पथ (पूर्व में राजपथ) ही पहली पसंद क्‍यों है? सूत्रों ने बताया कि NDA इस बार ऐसी जगह की तलाश में है, जहां ज्‍यादा से ज्‍यादा लोग समारोह का साक्षी बन सकें और साथ ही विकसित भारत की तस्‍वीर भी देश एवं दुनिया के लोग देख सकें. बता दें कि कर्तव्‍य पथ महत्‍वाकांक्षी सेंट्रल विस्‍टा प्रोजेक्‍ट का सेंटरपीस है. इस प्रोजेक्‍ट का निर्माण भी काफी हद तक पूरा हो चुका है, ऐसे में यदि यहां शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया जाएगा तो विकसित भारत की झलक से लोग रूबरू हो सकेंगे. दूसरी बड़ी वजह यह है कि कर्तव्‍य पथ पर ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों को अकोमोडेट किया जा सकता है.

अजित पवार ने दिए 9 जून के संकेत
एनसीपी नेता अजित पवार ने 9 जून को एनडीए सरकार के शपथ लेने के संकेत दिए हैं. दरअसल, 10 जून को उनकी पार्टी का स्‍थापना दिवस है. उन्‍होंने अपनी पार्टी की एग्‍जीक्‍यूटिव मीटिंग में नेताओं से कहा कि इस बार पार्टी का स्‍थापना दिवस मनाना संभव नहीं हो सकेगा, क्‍योंकि वे लोग शपथ ग्रहण समारोह में व्‍यस्‍त रहेंगे. बता दें कि दिल्‍ली इन दिनों भीषण गर्मी का सामना कर रही है. जून महीने में भी इससे राहत मिलने की ज्‍यादा उम्‍मीद नहीं है, ऐसे में आयोजनकर्ताओं के लिए यह एक समस्‍या हो सकती है. एनडीए की सरकार ने साल 2014 में 26 मई और साल 2019 में 30 मई को पद एवं गोपनीयता की शपथ ली थी.

Share:

Next Post

UP : CM योगी ने कहा कैसरगंज के गुनहगारों को बख्शेंगे नहीं

Thu May 30 , 2024
गोंडाः उत्तर प्रदेश (UP) के कैसरगंज (Kaiserganj) के निवर्तमान सांसद बृजभूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh) के बेटे करण भूषण सिंह (Karan Bhushan Singh) के काफिले में हुए हादसे को लेकर प्रदेश के मुख्यमंत्री (CM) योगी आदित्यनाथ (yogi adityanath) ने कड़ा संदेश जारी कर दिया है. सीएम योगी ने कहा कि हादसे के दोषियों […]