बड़ी खबर व्‍यापार

भारत को सौंपा जाएगा फरार हीरा कारोबारी Mehul Choksi, डोमेनिका तैयार

नई दिल्‍ली । एंटीगुआ से रहस्यमय ढंग से फरार पंजाब नेशनल बैंक (PNB) घोटाले के मास्‍टरमाइंड नीरव मोदी (Nirav modi) का मामा और भगोड़ा हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी (Diamond trader Mehul Choksi) को भारत को सौंपने के लिए डोमिनिका तैयार हो गया है। फरारी के बाद चोकसी डोमिनिका पहुंचा था, जहां उसे पकड़ लिया गया। इंटरपोल ने चोकसी के खिलाफ ‘यलो नोटिस’ जारी किया था। मेहुल चोकसी भारत में 13,500 करोड़ रुपये के पीएनबी घोटाले (Pnb scam) का सह आरोपी है।

प्राप्‍त जानकारी के मुताबिक भगोड़ा हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी बोट से डोमिनिका पहुंचा था। चोकसी फिलहाल पुलिस हिरासत में है और उसे एंटीगा की रॉयल पुलिस फोर्स को सौंपने की कवायद चल रही है। एंटीगुआ के प्रधानमंत्री के मुताबिक मेहुल चोकसी को भारत को सौंप दिया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक एंटीगा ने चोकसी को वापस नहीं लेने का फैसला किया है, जबकि डोमिनिका उसे भारत को सौंपने को राजी है। इस तरह चोकसी के भारत आने का रास्ता अब साफ हो गया है।

उल्‍लेखनीय है कि भगोड़ा मेहुल चोकसी और उसके भांजे नीरव मोदी ने पंजाब नेशनल बैंक से कथित तौर पर 13 हजार,500 करोड़ रुपये की जालसाजी की। नीरव मोदी फिलहाल लंदन की एक जेल में है। वहीं, चोकसी निवेश के जरिए 2017 में एंटीगुआ और बारबुडा की नागरिकता हासिल कर जनवरी, 2018 के पहले हफ्ते में भारत से फरार होकर वहां चला गया था। मेहुल चोकसी और नीरव मोदी दोनों सीबीआई और ईडी जांच का सामना कर रहे हैं।

Share:

Next Post

तीन दमदार कैमरों के साथ लांच हुआ Realme Narzo 30 5G फोन, इतनी है कीमत

Thu May 27 , 2021
स्‍मार्टफोन निर्मात कंपनी Realme ने Realme Narzo 30 5G स्मार्टफोन को लंबे समय के इंतजार के बाद आखिरकार यूरोप में लॉन्च कर दिया गया है। बता दें, कुछ दिन पहले Realme Narzo 30 4G को मलेशिया(Malaysia) में पेश किया गया था, वहीं अब इसका 5जी वेरिएंट भी यूरोप (Europe) में दस्तक दे चुका है। Realme […]