विदेश

Ukraine: कीव में सुधरते हालातों के दौरान भारतीय दूतावास फिर शुरू करेगा कामकाज

नई दिल्ली। रूस और यूक्रेन के युद्ध (Russia Ukraine War) के बीच यूक्रेन की राजधानी कीव में भारतीय दूतावास (Indian Embassy in Kyiv) का काम रोकना पड़ा था। लेकिन अब फिर से भारतीय दूतावास यूक्रेन की राजधानी कीव में अपना कामकाज शुरू करेगा, इस बीच भारतीय दूतावास 13 मार्च से अस्थायी तौर पर पोलैंड (Poland) की राजधानी वरसा (Warsaw) से काम कर रहा था।

यूक्रेन पर रूस का आक्रमण पिछले ढाई महीने से अधिक से जारी है। पिछले कुछ दिनों से रूसी सेना ये यूक्रेन के पूर्वी क्षेत्रों में अपना फोकस बढ़ा दिया है। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि शायद यही कारण है कि भारत कीव में अपना दूतावास फिर से शुरू करने जा रहा है। यूक्रेन स्थित भारतीय दूतावास ने यूक्रेन से फंसे भारतीयों को निकालने में अहम भूमिका निभाई थी।

भारत ने अपने निकासी मिशन ‘ऑपरेशन गंगा’ के तहत यूक्रेन से हजारों नागरिकों को सुरक्षित निकाला था। इसके साथ ही भारत ने नेपाल और बांग्लादेश के नागरिकों को भी युद्ध क्षेत्र से सुरक्षित निकाला था। बता दें कि 6 मई को यूक्रेन में नव नियुक्त भारत के राजदूत हर्ष कुमार जैन ने आवश्यक दवाओं और चिकित्सा उपकरणों सहित 7,725 किलोग्राम मानवीय सहायता यूक्रेन के उप स्वास्थ्य मंत्री ओलेक्सी यारेमेनको को सौंपी थी।

Share:

Next Post

भोपाल के कई नामी स्कूलों को मिली बम से उड़ाने की धमकी, ई-मेल मिलते ही पुलिस हुई अलर्ट

Fri May 13 , 2022
भोपाल। राजधानी भोपाल (capital Bhopal) के नामी और बड़े प्राइवेट स्कूलों (private schools) को बम से उड़ाने की धमकी मिली है। ईमेल के जरिए अज्ञात आरोपी (unknown accused) ने धमकी दी है कि वो भोपाल के कई स्कूलों को बम से उड़ा देगा। इसको लेकर पुलिस को अलर्ट किया गया और स्थानीय पुलिस के मैदानी […]