इंदौर मध्‍यप्रदेश

19 माह बाद फिर 24 घंटे खुला रहेगा इंदौर एयरपोर्ट

31 अक्टूबर से लागू होने वाले विंटर शेड्यूल में देर रात और अलसुबह की उड़ानों को देखते हुए प्रबंधन ने लिया फैसला
एयरपोर्ट पर एक बार फिर बढ़ाई जाएगी नाइट शिफ्ट, 24 घंटे आ-जा सकेंगी उड़ानें, यात्रियों को मिलेगी सुविधा
2019 को पहली बार सेंट्रल इंडिया का पहला 24 घंटे खुला रहने वाला एयरपोर्ट बना था इंदौर

इंदौर। इंदौर का देवी अहिल्याबाई होलकर अंतरराष्ट्रीय विमानतल 19 माह बाद एक बार फिर 24 घंटे खुला रहेगा। 31 अक्टूबर से लागू होने जा रहे विंटर शेड्यूल में देर रात और अलसुबह की उड़ानें शुरू होने पर एयरपोर्ट को 24 घंटे खुला रखा जाएगा। अभी रात के समय एयरपोर्ट बंद हो जाता है, लेकिन 31 अक्टूबर से 24 घंटे उड़ानें आ-जा सकेंगी। इससे एयरलाइंस को भी सुविधा मिलेगी और यात्रियों को भी ज्यादा उड़ानों का लाभ मिल सकेगा।
इंदौर एयरपोर्ट 25 मार्च 2019 से पहली बार 24 घंटे खुला रहने वाला सेंट्रल इंडिया का पहला एयरपोर्ट बना था। अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट की तैयारी और देर रात की उड़ानों को देखते हुए प्रबंधन ने यह व्यवस्था की थी। इससे विमान देर रात यहां आकर यहीं रुकते हुए सुबह जल्दी रवाना होते थे। लेकिन 25 मार्च 2020 से कोरोना महामारी के कारण लगे पहले लॉकडाउन में एयरपोर्ट से यात्री उड़ानों को बंद कर दिया गया था, तब से ही यह व्यवस्था हो गई थी। लॉकडाउन के बाद जब उड़ानें शुरू हुईं, तब भी रात की उड़ानें न होने के कारण एयरपोर्ट को रात को बंद कर दिया जाता था, यानी 24 घंटे खुले रहने की व्यवस्था को भी बंद कर दिया गया। अब 31 अक्टूबर से लागू हो रहे नए विंटर शेड्यूल में देर रात और अलसुबह की उड़ानों को देखते हुए एयरपोर्ट प्रबंधन दोबारा एयरपोर्ट को 24 घंटे खुला रखने की सुविधा शुरू करने जा रहा है।

रात 1.30 बजे आएगी आखिरी फ्लाइट, सुबह 5 बजे पहली फ्लाइट जाएगी
एयरपोर्ट अधिकारियों ने बताया कि विंटर शेड्यूल में रात 1.30 बजे बैंगलुरु से इंडिगो की आखिरी उड़ान इंदौर पहुंचेगी। वहीं सुबह 5 बजे इंदौर से पहली उड़ान रवाना होगी। सुबह की फ्लाइट के लिए डेढ़ से दो घंटे पहले यात्री आना शुरू हो जाते हैं। इसके लिए तीन बजे से एयरपोर्ट खुला होना जरूरी है। इसे देखते हुए सिर्फ डेढ़ घंटे के लिए एयरपोर्ट बंद रखने के बजाय इसे पूरे समय खुला रखने का निर्णय लिया गया है।

इंदौर में रात को पांच से ज्यादा विमान रुकेंगे
एयरपोर्ट 24 घंटे खुला रहने के कारण यहां रात को विमानों की नाइट पार्किंग भी बढ़ेगी। एयरपोर्ट अधिकारियों के मुताबिक अभी इंदौर में रात को तीन विमान रुकते हैं, लेकिन 31 अक्टूबर के बाद से रोजाना पांच से ज्यादा विमान रुकेंगे। नाइट पार्किंग की सुविधा होने से आने वाले समय में यह संख्या और बढ़ेगी। वहीं एयरपोर्ट पर 15 विमानों के लिए नई पार्किंग भी लगभग तैयार हो चुकी है। इसके शुरू होने पर यह संख्या और भी बढ़ेगी।

रोजाना 90 से ज्यादा उड़ानें
विंटर शेड्यूल में इंदौर से 23 से ज्यादा शहरों के लिए रोजाना 90 से ज्यादा उड़ानों का संचालन होगा। 24 घंटे खुला रहने की सुविधा मिलने पर भविष्य में उड़ानों की संख्या में भी वृद्धि होगी। 24 घंटे खुला रखने के लिए प्रबंधन द्वारा नाइट शिफ्ट को दोबारा शुरू किया जाएगा, जिससे एयरपोर्ट पर अतिरिक्त स्टाफ की भी जरूरत होगी। इससे रोजगार के अवसर भी खुलेंगे।

Share:

Next Post

योगी कैबिनेट का बड़ा फैसला, सरकारी स्कूलों में बच्चों को यूनिफॉर्म के लिए मिलेगा 1100 रुपये

Sat Oct 23 , 2021
लखनऊ: आगामी विधानसभा 2022 (UP Assembly Election 2022) चुनाव से पहले योगी सरकार (Yogi Government) ने सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के हित में बड़ा फैसला लिया. शुक्रवार को योगी कैबिनेट ने उत्तर प्रदेश के परिषदीय और अशासकीय सहायताप्राप्त प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ने वाले कक्षा एक से आठ तक के 1.6 […]