टेक्‍नोलॉजी

भारत में धूम मचाने सस्‍ते वैरिएंट में आ गई महिंद्रा थार, जानें कीमत व खूबियां

नई दिल्ली (New Delhi) । वाहन निर्माता कपंनी Mahindra ने अपनी Mahindra Thar RWD (रियर-व्हील ड्राइव) को आधिकारिक तौर पर सोमवार को 9.99 लाख रुपये की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत पर भारत में लॉन्च कर दिया है, जो 13.49 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है। कंपनी ने एलान किया है कि ये एसयूवी की इंट्रोडक्ट्री कीमतें हैं और सिर्फ पहली 10,000 बुकिंग पर ही मान्य हैं। Mahindra Thar के फोर-व्हील ड्राइव या 4WD वर्जन की क्षमताओं के लिए बढ़ाया गया है। थार के नए वैरिएंट की डिलिवरी 14 जनवरी 2023 से शुरू होगी।

Mahindra Thar RWD को D117 CRDe इंजन के साथ पेश किया गया है जो 117 BHP का पावर और 300 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है और मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आता है। mStallion 150 TGDi इंजन के साथ एक पेट्रोल इंजन भी है जो 150 BHP और 320 Nm टॉर्क जेनरेट करता है और इसे ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है। Mahindra Thar RWD वैरिएंट दो नए कलर ऑप्शन- ब्लेजिंग ब्रॉन्ज और एवरेस्ट व्हाइट में उपलब्ध है।


वैरिएंट्स के आधार पर कीमत
AX (O) RWD-Diesel MT- Hard top 9.99 लाख रुपये
LX RWD-Diesel MT-Hard top 10.99 लाख रुपये
LX RWD-Petrol AT-Hard top 13.49 लाख रुपये

महिंद्रा का कहना है कि कम कीमत पर, Thar RWD अब ग्राहकों के एक बड़े रेंज के लिए ज्यादा सुलभ है, जिन्हें एसयूवी की ऑल-व्हील-ड्राइव क्षमताओं का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं पड़ती। महिंद्रा एंड महिंद्रा के प्रेसिडेंट, ऑटोमोटिव डिवीजन, वीजय नाकरा ने कहा, “नए RWD वैरिएंट की पेशकश करके, हमने इसे उन लोगों के लिए और ज्यादा सुलभ बना दिया है जो ‘थार लाइफ’ जीना चाहते थे, जबकि 4WD वैरिएंट में मिलने वाले एडिशन को वास्तविक ऑफ-रोडर्स को खुश करने के लिए डिजाइन किया गया है। हमें विश्वास है कि थार की नई रेंज असंभव का पता लगाने के लिए रोमांच को और बढ़ाएगी और थार लाइफस्टाइल में नए उत्साही लोगों को जोड़ेगी।”

कीमतों में बड़ा अंतर
Thar 4WD एसयूवी को साल 2020 में काफी धूमधाम के साथ लॉन्च किया गया था। यह एसयूवी अब एक एडवांस्ड इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक लॉकिंग डिफरेंशियल के साथ आती है। लेकिन 4WD और RWD के बीच कीमत का अंतर नए वैरिएंट को और ज्यादा लोकप्रिय बनाने में मदद कर सकता है। मिसाल के लिए, सबसे सस्ती थार डीजल AX(O) 4X2 MT की कीमत 9.99 लाख रुपये है, जो थार डीजल एसी (ओ) 4X4 MT वैरिएंट की तुलना में लगभग 4.15 लाख रुपये सस्ता है, जिसकी कीमत 14.15 लाख रुपये है। इसी तरह, थार पेट्रोल LX 4X2 AT की कीमत 13.49 लाख रुपये है, जो थार LX 4X4 AT से करीब 2.33 लाख रुपये ज्यादा किफायती है।

लुक और डिजाइन
लुक और डिजाइन के लिहाज से, Mahindra Thar 2WD (रियर-व्हील ड्राइव) में Thar 4WD मॉडल की तुलना में बहुत ज्यादा अंतर नहीं है। एक्सटीरियर लुक में सिर्फ इतना अंतर है कि इसमें 4X4 बैजिंग नहीं दी गई है। अंदर की तरफ भी चीजें समान रहती हैं, ऑफ-रोड सेक्शन से निपटने के लिए अलग गियरबॉक्स भी नहीं दिया गया है।

फीचर्स
महिंद्रा थार एसयूवी के नए वैरिएंट को हार्ड टॉप वर्जन में पेश किया जाएगा। यह इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक लॉकिंग डिफरेंशियल, रोल-ओवर मिटिगेशन के साथ ईएसपी और रियर-व्हील ड्राइव वैरिएंट के लिए विशेष रूप से हिल होल्ड और हिल डिसेंट कंट्रोल जैसे सेफ्टी फीचर्स के साथ आएगी। व्हील साइज में 16-इंच स्टील ऑल या 18-इंच अलॉय चुनने का विकल्प होगा।

Share:

Next Post

जयपुर में शिक्षक भर्ती परीक्षा पेपर लीक मामले में मुख्य आरोपी के अधिगम कोचिंग इंस्टिट्यूट को किया ध्वस्त

Mon Jan 9 , 2023
जयपुर । जयपुर में (In Jaipur) शिक्षक भर्ती परीक्षा (Teacher Recruitment Exam) पेपर लीक मामले (Question Paper Leak Case) के मुख्य आरोपी (Main Accused) के अधिगम कोचिंग इंस्टिट्यूट (Adhigam Coaching Institute) को जेडीए के प्रवर्तन दस्ते (JDA Enforcement Squad) ने बुलडोजर चलाकर (Driving Bulldozer) ध्वस्त कर दिया (Demolished) । जयपुर विकास प्राधिकरण की प्रवर्तन शाखा […]