देश

मेहुल चोकसी के वकीलों की टीम ने कहा- अपहरण में 4 ब्रिटिश नागरिकों में 3 भारतवंशी शामिल

नई दिल्ली लंदन में भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी (Mehul Choksi) की लीगल टीम ने दावा करते हुए कहा है कि उन्हे को 23 मई को अगवा किया गया था। अगवा करने वालों में यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom) के चार नागरिकों में तीन कथित रूप से भारतवंशी (Indians) शामिल हैं। टीम का दवा है कि चोकसी को अगवा (Mehul Choksi Kidnapping) कर एंटीगा और बारबुडा से डोमिनिका (Dominica) लाया गया। चोकसी पर डोमिनिका में अवैध तरीके से प्रवेश करने के आरोपों को चोकसी के वकीलों ने निराधार बताया है।

वकील माइकल पोलक के नेतृत्व में काम कर रही टीम ने बताया कि चारों ने लंदन से एंटीगा और डोमिनिका का सफर तय किया। इस दौरान उन्होंने इन लोगों की डेढ़ महीने की कथित गतिविधियों का भी ब्यौरा दिया है। प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान पोलक ने कहा कि अप्रैल की शुरुआत में एक ब्रिटिश नागरिक बारबरा जराबिक (Barbara Jarabic) उर्फ बारबरा जोस एक अन्य व्यक्ति के साथ लंदन से एंटीगा पहुंची थी। कथित रूप से इसके बाद बारबरा एक निजी एयरक्राफ्ट के जरिए डोमिनिका पहुंची थी।

उन्होंने दावा किया कि बारबरा एंटीगा वापस आने से पहले इसी शख्स के साथ कुछ दिन रही। अगले दिन दो अन्य लोगों- गुरमीत सिंह और गुरजीत भंडल के समेत चारों लोग लंदन आ गए। पोलक ने कहा कि अप्रैल में कैरेबियाई में रहने के दौरान सिंह और भंडल ने डोमिनिका बंदरगाह पर याच डॉक करने की कोशिश की थी। उनके मुताबिक, अप्रैल का यह दौरा ‘चोकसी को किडनैप करने या टोह लेने का असफल प्रयास था।’ उन्होंने कुछ 25 मई को डोमिनिका में प्रवेश से जुड़े कुछ कागजात और तस्वीरें भी पेश की। दावा किया गया कि फोटो में नजर आ रहे शख्स भंडल और सिंह हैं।

पोलक ने कहा कि 8 मई को बारबरा ने एंटीगा में आमने-सामने दो विला बुक की। इसमें उसने खासतौर से जैटी की मांग की थी। वकील ने दावे को साबित करने के लिए बारबरा और विला के मालिक के बीच हुई बातचीत का ‘स्क्रीनशॉट’ दिखाया। वकील के अनुसार, यह अपहरण की तैयारी का हिस्सा था और एक विला में बारबरा रही और दूसरी विला में किडनैपर। पोलक ने बताया कि एंटीगा से चोकसी के गायब होने के बाद बारबरा और अन्य लोग निजी जेट के जरिए डोमिनिका आ गए। 28 मई तक चोकसी डोमिनिका की हिरासत में था। उन्होंने दावा किया कि भंडल और सिंह डोमिनिका से भाग गए थे। वकील ने यह भी कहा कि डोमिनिका लाने के दौरान चोकसी से हस्ताक्षर करने के लिए भी कहा जा रहा था।

Next Post

MP: सुनार नदी में फंसे 4 मजदूर, SDRF ने बचाया

Fri Jun 11 , 2021
सागर। मध्य प्रदेश के सागर की सुनार नदी (Sunar River, Madhya Pradesh) का जलस्तर बढ़ने से एक निर्माणाधीन पुल के समीप कुछ मजदूर (Laborers) फंस गए और उन्होंने किसी तरह रस्सी पर चल अपनी जान बचाई। सागर (Sagar) के एसपी विक्रम सिंह कुशवाहा ने कहा कि नदी का जलस्तर अचानक बढ़ने से फंसे चार बच्चे […]