टेक्‍नोलॉजी

Maruti Suzuki की इन कारों को सस्‍ते में खरीदने का मौका, मिल रही 50,000 रुपये तक की छूट

नई दिल्ली। भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki नवंबर में अपनी Ignis (इग्निस), Ciaz (सियाज) और Baleno (बलेनो) पर 50,000 रुपये तक की छूट दे रही है। हालांकि, ये छूट तीन मॉडलों तक सीमित है। हाल ही में लॉन्च हुई Maruti Suzuki XL6 (मारुति सुजुकी XL6) पर कोई छूट नहीं दी जा रही है। लेकिन बलेनो CNG मॉडल पर छूट मिल रही है।

Maruti Suzuki Ignis
मारुति सुजुकी की प्रीमियम हैचबैक कार इग्निस पर नवंबर में सबसे ज्यादा छूट मिल रही है। Maruti Suzuki Ignis (मारुति सुजुकी इग्निस) के मैनुअल वैरिएंट पर 50,000 रुपये तक की छूट मिल रही है। जबकि एएमटी वर्जन पर 20,000 रुपये तक की छूट मिल रही है।

मारुति सुजुकी इग्निस में 1.2-लीटर के-सीरीज पेट्रोल इंजन द्वारा मिलता है। यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल या एएमटी गियरबॉक्स की मदद से 82 bhp और 113 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है।


Maruti Suzuki Ciaz
Maruti Suzuki Ciaz (मारुति सुजुकी सियाज) पर भी छूट मिल रही है। मारुति अपनी अपनी इस मिड-साइज सेडान के सभी मैनुअल वैरिएंट्स पर 40,000 रुपये तक के बेनिफिट्स दे रही है। जबकि ऑटोमैटिक वर्जन पर 30,000 रुपये की छूट मिल रही है। मारुति सुजुकी सियाज भारतीय बाजार में होंडा सिटी, ह्यूंदै वरना, स्कोडा स्लाविया और फॉक्सवैगन वर्टस जैसी कारों को टक्कर देती है।

Maruti Suzuki Ciaz में 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन मिलता है। यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल या 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर की मदद से 103 bhp और 138 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। मारुति सुजुकी सियाज के साथ 20.6 किमी प्रति लीटर के माइलेज का दावा करती है। लेकिन अपने प्रतिस्पर्धियों के उलट इसमें इंजन का कोई और ऑप्शन नहीं मिलता है।

Maruti Suzuki Baleno

Maruti Suzuki Baleno (मारुति सुजुकी बलेनो) के पेट्रोल मॉडल के साथ-साथ हाल ही में लॉन्च किए गए सीएनजी वर्जन पर भी 10,000 रुपये तक की छूट दी जा रही है। मारुति सुजुकी बलेनो ने इस साल की शुरुआत में कॉस्मेटिक अपडेट और एडिशनल फीचर्स के साथ अपडेट हासिल किया था। अपडेटेड बलेनो को हेड-अप डिस्प्ले (HUD) यूनिट और कनेक्टेड कार टेक जैसे कई तकनीकी अपडेट मिले हैं, जिसके जरिए स्मार्टवॉच का इस्तेमाल कर कार को स्टार्ट किया जा सकता है।

बलेनो को 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया गया है जो 88 bhp का पावर और 113 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। जबकि CNG वर्जन में 76 bhp और 98 Nm का टॉर्क मिलता है। मारुति सुजुकी बलेनो पेट्रोल को मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स ऑप्शन के साथ पेश किया जाता है, जबकि सीएनजी वर्जन में सिर्फ मैनुअल गियरबॉक्स मिलता है।

Share:

Next Post

दुनिया में पहली बार लैब में तैयार हुआ खून, ट्रायल भी हुआ

Tue Nov 8 , 2022
लंदन। ब्रिटेन (Britain) में दुनिया के पहले क्लिनिकल ट्रायल (clinical trial) में विज्ञानियों द्वारा लोगों को लैब में तैयार खून (lab prepared blood) दिया गया। शोधकर्ताओं ने कहा कि यदि यह सुरक्षित और प्रभावी साबित होता है, तो निर्मित रक्त कोशिकाएं (blood cells) दुर्लभ रक्त विकार वाले लोगों के लिए समय पर उपचार में क्रांतिकारी […]