इंदौर

इंदौर में रिकार्ड, 3 घंटे में 35256 से अधिक लोगों को लगी वैक्सीन


इंदौर। वैक्सीनेशन (Vaccination)  के महाभियान (campaign) में आज इंदौर ने रिकार्ड बनाते हुए सुबह 8 बजे से 11 बजे तक के तीन घंटों में 35256 लोगों का टीकाकरण कर डाला।
स्वास्थ्य विभाग (Health Department)  के जिला टीकाकरण अधिकारी प्रवीण जडिय़ा के मुताबिक इसमें पहले और दूसरे डोज भी शामिल हैं। शहर के वैक्सीनेशन सेंटरों पर अभी भी भारी भीड़ उमड़ रही है। इंदौर में अभी तक 18 लाख 9 हजार 385 लोगों का टीकाकरण हो चुका है। इनमेें 15 लाख 53 हजार 119 को पहला डोज और 2 लाख 56 हजार 266 लोगों को दूसरा डोज लग चुका है।

अंतिम व्यक्ति तक चालू रहेंगे सेंटर
वैक्सीनेशन (Vaccination) में भी अभी तक सबसे आगे चल रहा इंदौर आज एक और नया रिकार्ड बनाएगा। 1050 से अधिक सेंटरों पर 2 से 3 लाख डोज लगाने का लक्ष्य रखा गया है, जिसके चलते सेंटर पर आए अंतिम व्यक्ति को वैक्सीन (Vaccine) लगाने तक वैक्सीनेशन सेंटर चालू रहेगा। कलेक्टर  मनीषसिंह (Collector Manish Singh)  ने इस आशय के निर्देश सभी सेंटरों के लिए जारी किए हैं। अधिकांश सेंटरों पर टेंट, कुर्सी, पीने के पानी से लेकर कई तरह की सुविधाएं भी जुटाई गई हैं और इवेंट यानी उत्सव के रूप में इस महाभियान (campaign) को संचालित किया जा रहा है। वहीं आधार के अलावा फोटोयुक्त अन्य सरकारी दस्तावेज को भी मान्य किया गया है। यानी वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, बैंक पासबुक सहित कोई भी एक आईडी होने पर वैक्सीन लगाई जाएगी। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को भी आसान कर दिया है, ताकि सेंटर पर पहुंचे हर व्यक्ति को वैक्सीन आसानी से लगे।

तीसरी लहर से वैक्सीन ही बचाएगी
कोरोना की संभावित तीसरी लहर से वैक्सीन ही बचाएगी। जिस तरह शहर ने स्वच्छता के मामले में जागरूकता दिखाई, उसी तरह शहर को स्वस्थ बनाने और वैक्सीन लगवाने में भी जागरूकता दिखाएं।
मनीषसिंह, कलेक्टर इंदौर 

Next Post

कोरोना के नए वेरिएंट के खिलाफ बूस्टर शॉट की जरूरत बताना जल्दबाजी होगी : WHO

Mon Jun 21 , 2021
नई दिल्‍ली. दुनिया के लगभग सभी देशों में इन दिनों लोगों को कोरोना संक्रमण (Coronavirus) से बचाने के लिए टीकाकरण (Corona Vaccine) का अभियान चल रहा है. इसके साथ ही कुछ देश और कुछ फार्मा कंपनियां कोरोना वायरस (Covid 19) के अधिक संक्रामक वेरियंट पर वार के लिए वैक्‍सीन के बूस्‍टर शॉट की तैयारी कर […]