बड़ी खबर

भीषण गर्मी से जल्द मिलेगी राहत, इसी माह केरल में दस्तक दे सकता है मॉनसून

नई दिल्‍ली । दक्षिण पश्चिम मॉनसून इस साल जल्दी दस्तक देगा और लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलेगी. आईएमडी (IMD) ने शुक्रवार को घोषणा कर जानकारी दी कि बहुप्रतीक्षित दक्षिण-पश्चिम मॉनसून (Southwest Monsoon) 27 मई को केरल (Kerala) में दस्तक दे सकता है, जबकि यह 1 जून के आसपास आता है.

मॉनसून का इंतजार जल्द होगा खत्म
मॉनसून के आने का देश में बेसब्री से इंतजार किया जाता है क्योंकि इसका भारत के कृषि (Agriculture) और अर्थव्यवस्था पर गहरा प्रभाव पड़ता है. मौसम विज्ञान विभाग (Meteorological Department) ने कहा कि इस साल केरल में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की शुरुआत सामान्य तिथि से पहले होने की संभावना है. केरल में मॉनसून के 27 मई को चार दिनों के मॉडल एरर (Model Error) के साथ आने की संभावना है.

कहां दस्तक दे सकता है मॉनसून?
मॉनसून सबसे पहले दक्षिण अंडमान सागर (South Andaman Sea) में दस्तक देगा और मॉनसूनी हवाएं फिर बंगाल (Bengal) की खाड़ी में उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेंगी. माना जा रहा है कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून 22 मई के आसपास अंडमान सागर में आ सकता है. आईएमडी ने कहा कि भूमध्य हवाओं के तेज होने के साथ, दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के दक्षिण अंडमान सागर, निकोबार द्वीप समूह (Nicobar Islands) और दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों में 15 मई के आसपास बारिश होने की संभावना है.

आईएमडी ने क्या कहा?
हालांकि आईएमडी (India Meteorological Department) ने बताया कि पिछले आंकड़ों से पता चलता है कि अंडमान सागर में मॉनसून के आने की तारीख का केरल में मॉनसून (Monsoon) की शुरुआत से कोई लेना देना नहीं है.

Share:

Next Post

इमरान खान ने पाक आर्मी पर बोला हमला, आर्थिक संकट के लिए ठहराया जिम्मेदार

Sat May 14 , 2022
इस्लामाबाद । ऐसा लगता है कि पाकिस्तान (Pakistan) के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) अपनी कुर्सी गंवाने के बाद से आपा खो बैठे हैं। शायद यही वजह है कि कभी वह अपनी तुलना ‘गधे’ से करने लगते हैं, तो कभी कहते हैं कि जैसे अल्लाह ने पैगंबर मोहम्मद को अपना पैगाम दुनिया तक पहुंचाने […]