देश भोपाल मध्‍यप्रदेश

तूफान ‘ताऊ ते’ का असर भोपाल में, सीधी में पारा पहुंचा 41.2 डिग्री, गर्मी से लोग बेहाल

भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में शनिवार-रविवार को तूफान ‘ताऊ ते’ (Tau Te) दस्तक दे सकता है. इसकी वजह से तेज हवाएं और आसपास के जिलों हल्की बारिश हो सकती है. हालांकि, मौसम गर्म बना रहेगा. प्रदेश में सबसे ज्यादा गर्म सीधी रहा. यहां पारा 41.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. वहीं, मंडला, नरसिंहपुर, खरगोन में पारा 41 डिग्री रहा.

मौसम विभाग के मुताबिक, भोपाल में पारा 40.7 डिग्री, रायसेन में 40.6 डिग्री, गुना-टीकमगढ़ में 40.2 डिग्री, खंडवा-ग्वालियर में 40.1 डिग्री, शाजापुर-बैतूल-दमोह-उज्जैन में 40 डिग्री, सागर में 39.4 डिग्री, जबलपुर में 38.6 डिग्री, इंदौर में 38.2 डिग्री दर्ज किया गया.

तूफान से चल सकती हैं तेज हवाएं
मौसम विभाग के मुताबिक, नौतपा के पहले शहर में तूफान ‘ताऊ ते’ (Tau Te) का असर देखने को मिल सकता है. इससे मौसम का मिजाज बदल सकता है. तूफान अरब सागर में 2 से 3 दिनों के अंदर बनने की संभावना है. इसकी वजह से शनिवार और रविवार को भोपाल में चलते तेज हवाओं के चलने के साथ आसपास के जिलों में प्री मानसून गतिविधियां भी बढ़ सकती हैं.

चार संभागों में हल्की बारिश की संभावना
मौसम विभाग ने आगामी 1 से 2 दिनों में रीवा, सागर, ग्वालियर, चंबल संभाग में गरज चमक के साथ हल्की बौछारें पड़ने की संभावना जताई है. 30 से 40 प्रति किलोमीटर घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती हैं. मौसम विभाग का कहना है कि अरब सागर के दक्षिणी भाग में लक्षदीप के पास कम दबाव का क्षेत्र बनने जा रहा है. इससे केरल, कर्नाटक और पश्चिमी मध्य प्रदेश पर भी असर पड़ेगा.

इस वजह से 4 संभागों में हल्की-हल्की बारिश होने की संभावना है. गौरतलब है कि तेज आवाज करने वाली छिपकली को ‘ताऊ ते’ कहा जाता है. इस नए तूफान का नाम ‘ताऊ ते’ नाम म्यांमार की ओर से दिया गया है. भारतीय मौसम विभाग ने 15-16 मई को लक्षद्वीप द्वीपसमूह के निचले इलाकों के लिए अलर्ट जारी किया है.

Share:

Next Post

कोरोना को लेकर एक्शन में आए PM मोदी, जिलाधिकारियों के साथ करेंगे बैठक

Thu May 13 , 2021
नई दिल्ली। कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए अब प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi) ने सीधे तौर पर 10 जिलों के ज़िलाधिकारियों (DM) से बात करने का फ़ैसला लिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोरोना के हालात को लेकर जिलाधिकारियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संवाद करेंगे। प्रधानमंत्री कोरोना महामारी के हालातों पर […]