ज़रा हटके विदेश

यहां मौजूद है दुनिया का सबसे छोटा टाउन, यहां 30 से भी कम लोग हैं रहते!

डेस्क: क्या आप जानते हैं कि दुनिया में एक ऐसी जगहें भी मौजूद हैं, जहां 30 से भी कम लोग रहते हैं! इस जगह का इतिहास भी अनूठा है और इसकी लोकेशन भी काफी अट्रैक्टिव है. इसे एक कस्बे के रूप में भी जाना जाता है और इसकी खासियत है कि आप इसे पैदल घूमकर भी पूरा कर सकते हैं. वैसे ये सुनने और पढ़ने में बहुत अजीब लग सकता है कि पैदल ही शहर या कस्बे को पूरा घूम लेना. इस टाउन में आपको आने-जाने के लिए गाड़ी की जरूरत नहीं पड़ेगी.

यहां मौजूद है सबसे छोटा टाउन
दरअसल, ये टाउन यूरोप के देश क्रोएशिया की राजधानी जाग्रेब से कुछ किलोमीटर की दूरी पर मौजूद है. स्थानीय लोग इसे ‘हम’ के नाम से पुकारते हैं. इस टाउन यानी कस्बे का इतिहास भी रोचक है. इसके इतिहास से जुड़े सटीक प्रमाण किसी के पास नहीं है, लेकिन कहा जाता है कि कस्बे का सबसे पहला उल्लेख कागजों में साल 1132 में मिला था. कहते हैं कि उस समय इसे Cholm के नाम से पुकारा जाता है. किसी समय एक शासक ने यहां पुराने अंदाज में पत्थरों से दीवारों का निर्माण करवाया था. सुरक्षा को देखते हुए यहां टावर भी बनवाया गया ताकि आसानी से निगरानी की जा सके.

कस्बे में 30 से भी कम लोग रहते हैं
रिपोर्ट्स के मुताबिक यहां साल 2021 में जनगणना की गई, जिसमें यहां की आबादी करीब 27 आंकी गई. इससे पहले साल 2011 में जनगणना की गई थी. ये जनगणना सेंट्रल इस्ट्रिया की ओर से जारी गई, जिसमें बताया गया कि उस समय की आबादी महज 21 थी. बाद में ये बढ़कर 27 हो गई.

सिर्फ दो स्ट्रीट ही है टाउन में
कस्बा इतना छोटा है कि यहां सिर्फ दो ही स्ट्रीट यानी सड़के मौजूद हैं. इस जगह को कुछ ही देर में पैदल भी घूमा जा सकता है. कहा जाता है कि यहां कुछ सैनिक बसने के लिए आए थे लेकिन किन्हीं कारणों की वजह से वे अपना परिवार नहीं बसा पाए. विकास न होने की वजह से यहां दो ही सड़के मौजूद हैं. यहां बने मकान पुराने तरीकों से बने हुए हैं.

Share:

Next Post

दुनिया मना रही FIFA वर्ल्ड कप का जश्न, तरस रहे चीनी लोग, ये है बड़ी वजह

Thu Nov 24 , 2022
नई दिल्ली: कतर में हो रहे फीफा वर्ल्डकप को लेकर पूरी दुनिया में उत्साह देखने को मिल रहा है. लेकिन इस बीच चीन के लोग परेशान हैं. चीन की नेशनल टीम भी इस महामुकाबले के लिए क्वालिफाई नहीं कर पाई है. वहीं दूसरी ओर वे फीफा वर्ल्ड कप के मैच देखकर दूसरी टीमों या अपने […]