इंदौर न्यूज़ (Indore News) देश मध्‍यप्रदेश

इंदौर शहर में यातायात को सुगम बनाने शुरू होगा यह अनोखा नवाचार, लगेंगे स्मार्ट ट्रैफिक सिग्नल

इंदौर । मिनी मुंबई कहे जाने वाले इंदौर शहर (Indore city) के छह बार स्वच्छता में छक्का लगाने के बाद लगातार ट्रैफिक (traffic) को सुगम बनाने की कवायद की जा रही है. इंदौर ट्रैफिक पुलिस द्वारा जिस तरह के नवाचार किए गए हैं, उसका फायदा भी शहर में होता हुआ दिखाई दे रहा है.

जल्द होगा बदलाव
दरअसल, इंदौर में बड़ते और अव्यवस्थित ट्रैफिक को सुगम और व्यवस्थित करने के लिए अब निगम ने भी कमर कस ली है, जिसके लिए निगम द्वारा अब सड़क चौड़ीकरण, लेफ्ट व राइट टर्न के बाद अब स्मार्ट सिग्नल लगाए जाएंगे. इसके लिए निगम ने सर्वे भी शुरू कर दिया है. ये सिग्नल वाहनों की लंबी कतार लगने पर अपने आप ही टाइमिंग में बदलाव कर देंगे. जाम लगने की स्थिति में भी सिग्नल से कंट्रोल रूम को जानकारी मिल सकेगी. यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के फोटो भी सिग्नल में आएंगे. जिससे वाहन चालक को डिजिटल चालान भेजा जाएगा. इस तरह का स्मार्ट सिग्नल इंदौर शहर में पहली बार लगाया जाएगा.


50 प्रमुख चौराहों पर लगेंगे स्मार्ट सिग्नल
वहीं स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के सीओ ऋषभ गुप्ता के अनुसार इंदौर शहर के ट्रैफिक को लेकर व्यवस्थित करने के लिए कई महीनों से स्मार्ट सिग्नल को लेकर कवायद चल रही है, जिसके लिए ट्रैफिक पुलिस और निगम के सामंजस्य के बाद इस पर सहमति बन पाई है, जिसमें शहर के 50 प्रमुख चौराहों पर स्मार्ट ट्रैफिक सिग्नल लगाए जाना हैं. जिसके लिए निगम द्वारा चौराहों का सर्वे भी शुरू कर दिया है. सर्वे में कुछ प्रमुख चौराहों को प्राथमिकता दी जा रही है. जिसपर ट्रैफिक का अत्यधिक दबाव बना रहता है. प्राथमिकता वाले चौराहों पर पूर्व में लगे सिग्नल हटाए जाएंगे और स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे. जिसे लगाने में निगम को प्रति सिग्नल पर 50 लाख रुपये से अधिक तक का खर्च आने का अनुमान है.

Share:

Next Post

क्‍या 'चीटिंग' करके मिस वर्ल्ड बनी थी प्रियंका चोपड़ा? मिस बार्बाडोस ने लगाए गंभीर आरोप !

Fri Nov 4 , 2022
नई दिल्ली। मिस USA पेन्जेंट (Miss USA pageant) में मिस टेक्सस R’Bonney Gabriel की जीत के बाद अचानक प्रियंका चोपड़ा सुर्खियों में आ गई हैं। दरअसल साल 2000 में मिस वर्ल्ड कॉन्टेस्ट को लेकर Leilani McConney ने प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra) पर चौंकाने वाले आरोप लगाए हैं। तत्कालीन मिस बार्बाडोस और वर्तमान में एक यूट्यूबर […]