जीवनशैली धर्म-ज्‍योतिष

कब है आंवला नवमी? जानें शुभ मुहूर्त व पूजा विधि

हिंदू धर्म में आंवला नवमी का विशेष महत्व होता है। इसे अक्षय नवमी (Akshaya Navami) भी कहा जाता है। हिंदू पंचांग के अनुसार, कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष के नौवें दिन अक्षय नवमी को मनाया जाता है। इस दिन दान-धर्म का अधिक महत्व होता है। मान्यता है कि इस दिन दान करने से उसका पुण्य वर्तमान के साथ अगले जन्म में भी मिलता है। शास्त्रों के अनुसार, आंवला नवमी (amla navami) के दिन आंवला के वृक्ष की पूजा की जाती है। कहते हैं कि ऐसा करने से व्यक्ति के सभी पाप नष्ट हो जाते हैं।

आंवला नवमी 2021 कब है?
आंवला नवमी इस साल 12 नवंबर, शुक्रवार को है।

आंवला नवमी 2021 शुभ मुहूर्त-
12 नवंबर 2021 दिन शुक्रवार को सुबह 06 बजकर 50 मिनट से दोपहर 12 बजकर 10 मिनट तक पूजन का शुभ मुहूर्त है।

नवमी तिथि प्रारंभ-
12 नवंबर 2021, दिन शुक्रवार को सुबह 05 बजकर 51 मिनट से प्रारंभ होगी, जो कि 13 नवंबर, शनिवार को सुबह 05 बजकर 30 मिनट तक रहेगी।

आंवला नवमी महत्व(Amla Navami Significance)-
आंवला नवमी के दिन आंवला के वृक्ष के नीचे भोजन बनाने और भोजन करने का विशेष महत्व है। आंवला नवमी को ही भगवान विष्णु (Lord Vishnu) ने कुष्माण्डक दैत्य को मारा था। इस दिन ही भगवान श्रीकृष्ण ने कंस वध से पहले तीन वन की परिक्रमा की थी। आज भी लोग अक्षय नवमी पर मथुरा-वृंदावन की परिक्रमा करते हैं। संतान प्राप्ति के लिए इस नवमी पर पूजा अर्चना का विशेष महत्व (special importance) है। इस व्रत में भगवान श्री हरि का स्मरण करते हुए रात्रि जागरण करें।

आंवला नवमी पूजा विधि-
महिलाएं आंवला नवमी के दिन स्नान आदि करके किसी आंवला वृक्ष के समीप जाएं। उसके आसपास साफ-सफाई करके आंवला वृक्ष की जड़ में शुद्ध जल अर्पित करें। फिर उसकी जड़ में कच्चा दूध डालें। पूजन सामग्रियों से वृक्ष की पूजा करें और उसके तने पर कच्चा सूत या मौली 8 परिक्रमा करते हुए लपेटें। कुछ जगह 108 परिक्रमा भी की जाती है। इसके बाद परिवार और संतान के सुख-समृद्धि (happiness and prosperity) की कामना करके वृक्ष के नीचे ही बैठकर परिवार, मित्रों सहित भोजन किया जाता है।

नोट- उपरोक्त दी गई जानकारी व सूचना सामान्य उद्देश्य के लिए दी गई है। हम इसकी सत्यता की जांच का दावा नही करतें हैं यह जानकारी विभिन्न माध्यमों जैसे ज्योतिषियों, धर्मग्रंथों, पंचाग आदि से ली गई है । इस उपयोग करने वाले की स्वयं की जिम्मेंदारी होगी ।

Share:

Next Post

एनसीबी दफ्तर पहुंचे समीर वानखेड़े समर्थक, उनपर लगे आरोपों को निराधार बताया

Tue Oct 26 , 2021
नई दिल्ली। आर्यन खान (Aaryan Khan) ड्रग्स मामले (Drugs case) की जांच कर रहे एनसीबी के अधिकारी समीर वानखेड़े (Sameer Wankhede) के समर्थन (Support) में कुछ लोग दिल्ली स्थित एनसीबी दफ्तर (NCB office) पहुंचे (Reached) और उनपर लगे आरोपों (Allegation) को निराधार (Baseless) बताया । खुद को (एसएसआर) सुशांत सिंह राजपूत का फैन्स बता रहे […]