देश

पीएम मोदी के ‘मन की बात’ के 100वें एपिसोड के दौरान महिला ने दिया बेटे को जन्म

नई दिल्ली (New Delhi) । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) हर महीने के अंतिम रविवार को ‘मन की बात’ कार्यक्रम (‘Mann Ki Baat’ program) के जरिए देश को संबोधित करते हैं। इस रविवार को 100वां एपिसोड प्रसारित होने वाला है। इसे यादगार बनाने के लिए सरकार ने विशेष तैयारी की है। 100वें एपिसोड का जश्न मनाने के लिए दिल्ली में हाल ही में ‘नेशनल कॉन्क्लेव: मन की बात@100’ का आयोजन किया गया। इस दौरान एक सुखद घटना घटी। इस कार्यक्रम में कई लोगों को आमंत्रित किया गया था, जिसमें एक गर्भवती महिला भी शामिल थी। कार्यक्रम के दौरान ही उन्हें प्रसव पीड़ा हुआ। इसके बाद उन्होंने एक बेटे को जन्म (birth of son) दिया।

इस कार्यक्रम में 100 विशेष लोगों को आमंत्रित किया गया था। उनमें पूनम देवी भी शामिल थीं। प्रसव पीड़ा पर उन्हें डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्होंने एक स्वस्थ बच्चे को जन्म दिया।


आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूनम देवी का जिक्र अपने एक ‘मन की बात’ में किया था। पूनम देवी उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी के पास एक छोटे से गांव की रहने वाली हैं और एक स्वयं सहायता समूह की सदस्य हैं। वह बेकार केले के तने से विभिन्न उत्पाद बनाती हैं। परिवार ने कहा कि इस तरह के महत्वपूर्ण दिन पर अपने परिवार में एक नए सदस्य का स्वागत करके बहुत खुशी हुई।

लखीमपुर खीरी में स्वयं सहायता समूह केले के तने से फाइबर का उपयोग करके हैंडबैग, मैट और अन्य वस्तुओं का उत्पादन करता है। यह एक अनूठी पहल है जो न केवल गांव में महिलाओं के लिए आय का एक स्रोत प्रदान करती है बल्कि कचरे को कम करने में भी योगदान देती है।

‘नेशनल कॉन्क्लेव: मन की बात @ 100’ कार्यक्रम का उद्घाटन उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने किया था। इस कार्यक्रम में शामिल होने वालों में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर शामिल थे।

इस कार्यक्रम में ‘नारी शक्ति’ (नारी शक्ति), जन आंदोलनों और भारत की संस्कृति और परंपरा जैसे विभिन्न विषयों पर चर्चा शामिल थी।

Share:

Next Post

राजधानी भोपाल में कर्मचारियों का बड़ा प्रदर्शन, पुरानी पेंशन स्कीम समेत कई मांगों को लेकर धरना

Sat Apr 29 , 2023
भोपाल। मध्यप्रदेश (MP) में पुरानी पेंशन (old pension Scheme) बहाल करने समेत कई मांगों को लेकर एक बार फिर सरकारी कर्मचारी सड़क पर उतर रहे हैं। कर्मचारी शनिवार, 29 अप्रैल केा भोपाल में बड़े स्तर पर धरना प्रदर्शन करेंगे। जिसमें प्रदेशभर के कर्मचारी शामिल होंगे। इससे पहले ये कर्मचारी सभी जिलों में कलेक्टरों को ज्ञापन […]