जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

आपके लुक को खराब कर सकती हैं ये चार गलतियां, मेकअप करते समय रखें इन बातों का ध्यान

नई दिल्‍ली (New Dehli)। सुंदर (beautiful) दिखने के लिए लोग कई सारे उपाय (remedy) अपनाते हैं। इन दिनों मेकअप (Makeup) का इस्तेमाल काफी आम हो चुका है। लड़किया (girls) लगभग हर मौके पर खूबसूरत (Beautiful) दिखने के लिए मेकअप का इस्तेमाल (used) करती हैं। हालांकि आपकी खूबसूरती में चार चांद लगाने वाला मेकअप कुछ गलतियों की वजह से आपके लुक को खराब भी कर सकता है। आइए जानते हैं क्या है यह गलतियां-


नई दिल्ली, इन दिनों खूबसूरत दिखने के लिए लोग कई सारे उपाय अपनाते हैं। खासकर लड़किया हर मौके पर परफेक्ट लुक चाहती हैं। यही वजह है कि वह अपने आउटफिट्स से लेकर मेकअप तक सभी का खास ख्याल रखती हैं। इन दिनों मेकअप सभी के जीवन का एक आम हिस्सा बन चुका है। शादी-विवाह हो या कोई अन्य फंक्शन मेकअप के बिना सबकुछ अधूरा लगता है।

मेकअप खुद को सुंदर बनाने का एक बढ़िया विकल्प है। इन दिनों लोग तरह-तरह के मेकअप से अपनी खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं, लेकिन इसमें हुई जरा सी आपके पूरे लुक को खराब कर सकती है। अगर आप भी अक्सर अपनी खूबसूरती निखारने के लिए मेकअप का सहारा लेती हैं, तो आज हम आपको बताएंगे चार ऐसी गलतियों के बारे में, जिन्हें आपको मेकअप करते समय भूलकर भी नहीं करना चाहिए।

जरूरत से ज्‍यादा फाउंडेशन
फाउंडेशन चेहरे के दाग-धब्बों को छिपाकर रंगत बढ़ाने में मदद करता है। ऐसे में अक्सर सुंदर दिखने के चक्कर में कई लोग जरूरत से ज्यादा फाउंडेशन लगा लेते हैं। चेहरे पर ज्यादा फाउंडेशन लगाने से आपका मेकअप खराब हो सकता है। साथ ही यह आपकी एजिंग को भी बढ़ा सकता है। अगर आप भी अपने चेहरे पर जरूर से ज्यादा फाउंडेशन लगाती हैं, तो यह आपके लुक को खराब कर सकता है, क्योंकि इसकी वजह से कुछ ही देर में चेहरे पर फाइन लाइन्‍स बनने लगती हैं।

लिपस्टिक का गलत शेड
लिपस्टिक आपके पूरे मेकअप को निखार सकती है, अगर इसके लिए सही शेड का चुनाव किया गया जाए। अलग-अलग स्किन पर अलग-अलग तरह के लिपस्टिक के शेड सूट करते हैं। ऐसे में आप जब भी मेकअप कर रही हों, तो अपनी स्किन टोन के मुताबिक लिपस्टिक के शेड का चुनाव करें, ताकि आपका लुक खराब न हों और आप सुंदर दिख सकें।

गलत आई मेकअप
मेकअप करते समय लिपस्टिक की तरह ही आई मेकअप का भी खास ख्याल रखना पड़ता है। अगर आप अपने लुक को निखारना चाहती हैं, तो आई शेड्स का चुनाव संभलकर करें, क्योंकि गलत आई शेड्स आपके पूरे लुक को खराब कर सकते हैं। कई बार आंखों के आसपास गहरे और स्‍ट्रॉन्‍ग रंगों वाले आई शैडो के इस्‍तेमाल की वजह से आप उम्र दराज नजर आ सकती हैं। ऐसे में कोशिश करें कि आप नेचुरल शेड्स वाले आई मेकअप का ही इस्‍तेमाल करें।

ड्राई स्किन पर मेकअप करना
अगर आप मेकअप करने जा रही हैं, तो ध्यान रखें कि भूलकर भी ड्राई स्किन पर मेकअप न करें। दरअसल, ड्राई स्किन पर मेकअप करने से त्वचा मेकअप को जल्दी सोख लेती है, जिससे स्किन पर रिंकल्स नजर आने लगते हैं। ऐसे में परफेक्ट लुक के लिए कोशिश करें कि आप मेकअप करने से पहले आप अपनी स्किन को मॉइस्चराइज जरूर करें।

Share:

Next Post

नूंह में फिर चलीं गोलियां, पुलिस-आरोपी के बीच एनकाउंटर; वसीम के पैर में लगी गोली

Tue Aug 22 , 2023
नूंह: हरियाणा (Haryana) के नूंह (Nuh) में एक बार फिर से गोलियों (pills) की आवाज सुनाई दी गई है. पुलिस (Police) और नूंह हिंसा के आरोपी के बीच मुठभेड़ (Encounter) हुई है. एनकाउंट में आरोपी वसीम (Wasim) को गोली लगी है और उसे अस्पताल में भर्ती किया गया है. जानकारी के अनुसार, नूंह हिंसा के […]