बड़ी खबर

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने जीता ‘विश्वास मत’


मुंबई । भारतीय जनता पार्टी द्वारा समर्थित (Supported by BJP) मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Chief Minister Eknath Shinde) की सरकार ने सोमवार को महाराष्ट्र विधानसभा में (In Maharashtra Legislative Assembly) महत्वपूर्ण ‘विश्वास मत’ जीता (Wins ‘Trust Vote’) । वोटों के विभाजन के साथ अंतिम मिलान में, सरकार को 164 वोट मिले और विपक्ष को 288 सदस्यीय निचले सदन में केवल 99 वोट मिले। विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर ने विश्वास मत को बहुमत मिलने की घोषणा की।


हाल में शिवसेना के एक विधायक के निधन के बाद विधानसभा में विधायकों की मौजूदा संख्या घटकर 287 हो गई है, इसलिए बहुमत के लिए 144 मतों की आवश्यकता थी। शिंदे ने पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के एक दिन बाद 30 जून को मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी। भारतीय जनता पार्टी के नेता देवेंद्र फडणवीस ने राज्य के उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।

शक्ति परीक्षण से पहले ठाकरे के खेमे से शिवसेना के एक और विधायक संतोष बांगर शिंदे के धड़े में चले गए। बांगर हिंगोली जिले के कलमनुरी से विधायक हैं। इसके साथ ही शिंदे के धड़े में अब पार्टी के विधायकों की संख्या 40 हो गई है।

रविवार को महागठबंधन के उम्मीदवार और भाजपा के वकील राहुल नार्वेकर को महा विकास गठबंधन के शिवसेना उम्मीदवार राजन साल्वी को सहज अंतर से हराकर नया अध्यक्ष चुना गया। शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार के लिए विश्वास मत के बाद अध्यक्ष का चुनाव राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी द्वारा बुलाई गई विधानसभा के 2 दिवसीय विशेष सत्र के दूसरे दिन होता है।

Share:

Next Post

दो महीनों में गटकी 35 करोड़ रुपये की दारू, अमेठी में शराब के शौकीनों ने तोड़े सारे रिकॉर्ड

Mon Jul 4 , 2022
अमेठी। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के अमेठी जिले में शराब के शौकीनों ने तो कमाल ही कर दिया. गांव से लेकर शहर तक बारात में डीजे की धुन पर मस्त होकर नाचने वाले शौकीनों ने इस साल सहालग के दो महीनों में 35 करोड़ रुपये से अधिक की शराब गटक ली. शराब(Liquor) की इस शानदार […]