इंदौर न्यूज़ (Indore News)

आज ट्रेंचिंग ग्राउंड पहुंचा 1500 मीट्रिक टन कचरा

कचरा ट्रांसफर स्टेशनों पर कचरे का लगा अंबार, अब परिवहन में आ रही है परेशानी

इंदौर। दीपावली (Diwali) के पहले से शहरभर से निकलने वाली कचरे की मात्रा बढऩे लगी थी और अब आज यह आंकड़ा 1500 मीट्रिक टन पर जा पहुंचा। निगम के संसाधन कम पड़ते देख कई प्राइवेट डंपर कचरा उठाने के लिए झोंके गए। कल से थोड़ी सी राहत की उम्मीद अधिकारी मान रहे हैं।

आम दिनों में ट्रेंचिंग ग्राउंड (trenching ground) पर 950 मीट्रिक टन से 1100 मीट्रिक टन के बीच कचरा पहुंचता रहा है, लेकिन दिवाली के पूर्व के दिनों में इसकी मात्रा न केवल बढ़ जाती है, बल्कि नगर निगम (Nagar Nigam) के अफसरों के लिए तनाव का कारण भी रहती है, क्योंकि कई कचरा ट्रांसफर स्टेशनों में इकट्ठा हुआ कचरा ट्रेंचिंग ग्राउंड तक भिजवाना टेढ़ी खीर रहती है। कई बार बड़े डंपर और अन्य वाहन खराब होते या देरी से पहुंचते हैं, जिसके कारण ट्रांसफर स्टेशनों में जगह ही नहीं बचती है। इसके लिए पहले से लाया गया कचरा वहां से रोज पूरी तरह हटवाना जरूरी रहता है। इसके बाद वार्डों से हल्ला गाडिय़ों से लाया गया कचरा वहां खाली होता है। अधिकारियों के मुताबिक पिछले तीन दिनों से यह आंकड़ा लगातार बढ़ता रहा और आज यह आंकड़ा 1500 मीट्रिक टन तक जा पहुंचा।


200 के अलावा 50 किराए के डंपर भी अटैच
नगर निगम ने सभी 10 कचरा ट्रांसफर स्टेशनों के लिए 200 डंपर और निगम के संसाधन झोंके थे, ताकि वहां जमा हुए कचरे को ट्रेंचिंग ग्राउंड पहुंचाने में परेशानी न आए। पिछले तीन दिनों से डंपरों की कमी होने लगी, जिसके चलते 50 अतिरिक्त डंपर किराए पर अटैच कर कचरा परिवहन में लगाए गए हैं। निगम की 500 से ज्यादा हल्ला गाडिय़ां वार्डों में घूमकर रोज कचरा कलेक्शन के कार्य में जुटी हैं, जबकि बल्क कनेक्शन के लिए भी 200 से ज्यादा वाहन बाजारों से लेकर कई क्षेत्रों में दौड़ाए जा रहे हैं।

Share:

Next Post

सक्षम ज्वेलर्स लेकर आया लाइट वेट ज्वेलरी का खास कलेक्शन | Saksham Jewelers brings a special collection of light weight jewelery

Fri Nov 10 , 2023