इंदौर न्यूज़ (Indore News)

2000 के नोट कल इंदौर की सभी बैंकों में आसानी से बदलेंगे

  • व्यापारी से लेकर आम आदमी भी अपने खातों में कर सकेगा जमा, तो एक बार में 10 नोट बिना किसी परिचय-पत्र या मांग पर्ची के बदले जा सकेंगे

इंदौर (Indore)। 2000 के गुलाबी नोट (pink note) को लेकर तीन दिनों से हल्ला मचा है। हालांकि बाजार (Market) में इसका कोई अधिक असर नहीं देखा गया, क्योंकि चलन में ये नोट वैसे भी बहुत कम थे। कल से इंदौर की सभी बैंकों में आसानी से ये नोट बदले भी जा सकेंगे और व्यापारी से लेकर आम आदमी इन्हें अपने खातों में जमा भी कर सकेगा। एक बार में 10 नोट बिना किसी परिचय-पत्र या मांग पर्ची के बदलवाए जा सकेंगे।

दरअसल पिछली बार नोटबंदी को लेकर जो घबराहट मची थी, उसके चलते इस बार वे लोग ही कुछ परेशान नजर आए जिनके पास 2000 के नोट अधिक संख्या में हैं। आम लोगों को इस निर्णय से कोई फर्क नहीं पड़ा। अगर किसी व्यक्ति के पास 10-20 नोट हैं भी तो घबराने की कतई जरूरत नहीं है। एसबीआई ने कल ही स्पष्ट कर दिया कि बिना किसी परिचय-पत्र या मांग पर्ची के कोई भी व्यक्ति 10 नोट बदलवा सकता है। वहीं खातों में कितने भी नोट जमा करवाए जा सकते हैं। पहले की तरह आयकर और रिजर्व बैंक की गाइडलाइन ही लागू रहेगी।


2000 के नोट के लिए कोई अलग से गाइडलाइन तय भी नहीं की गई है। लिहाजा सामान्य व्यक्ति से लेकर व्यापारी अपने खातों में चाहे जितने 2000 के नोट जमा कर सकता है। रिजर्व बैंक ने जो प्रक्रिया इसके लिए तय की है उसके मुताबिक कल 23 मई से देशभर में नोट जमा करने या बदलने की प्रक्रिया शुरू होगी, जो 30 सितम्बर तक चलेगी। यानी सभी के पास भरपूर और पर्याप्त समय है। घबराहट में अवश्य कई लोग पेट्रोल पम्पों से लेकर सोना-चांदी खरीदने सहित अन्य कामों में जुट गए। यही कारण है कि भारतीय स्टेट बैंक ने कल रात नई अधिसूचना जारी कर जनता को भरोसा दिलाया कि उनके 2000 के नोट पूरी तरह से बदले जाएंगे और उसको लेकर किसी तरह घबराहट की जरूरत नहीं है। किसी भी बैंक शाखा में जाकर एक बार में 10 नोट यानी 20 हजार रुपए बदलवाए जा सकेंगे। भले ही उस बैंक में खाता हो अथवा नहीं। इसके लिए कोई शुल्क भी नहीं रहेगा। यहां तक कि 30 सितम्बर के बाद भी 2000 के नोट वैध मुद्रा यानी लीगल टेंडर बने रहेंगे।

Share:

Next Post

फार्म हाउस के स्विमिंग पूल में नहाने गए बच्चे, एक डूबा

Mon May 22 , 2023
मालिक को पुलिस बुलाएगी…सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम की जानकारी भी लेंगे इंदौर (Indore)। दोस्तों के साथ स्विमिंग पूल (swimming pool) में नहाने गए एक नाबालिग की डूबने से मौत हो गई। उसके शव को पोस्टमार्टम (post mortem) के लिए अरबिंदो अस्पताल भेजा गया। पुलिस मामले की जांच कर रही है कि जिस स्विमिंग पूल में […]