विदेश

ब्रिटिश म्यूजियम से 2000 बेशकीमती कलाकृतियां चोरी, ऑनलाइन मॉर्केट में मौजूद

लंदन: दुनिया भर में मशहूर लंदन के ब्रिटिश म्यूजियम (British Museum) से लंबे समय में सोने के गहनों और रत्नों सहित लगभग 2,000 कलाकृतियां चोरी हो गई हैं. जिनको फिर से हासिल करने की कोशिश पहले से ही चल रही है. ऐसा माना जाता है कि लाखों पाउंड कीमत की लगभग 2,000 कलाकृतियों को ब्रिटिश म्यूजियम से उसके एक वरिष्ठ क्यूरेटर ने ही चुरा लिया था. म्यूजियम ने पिछले हफ्ते कहा था कि उसके संग्रह से कलाकृतिया चोरी हो गईं थीं और स्टाफ के एक अनाम सदस्य को बर्खास्त कर दिया गया था.

‘सीएनएन’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटिश म्यूजियम के अध्यक्ष जॉर्ज ओसबोर्न (George Osborne) ने कहा कि संग्रहालय ने कुछ ऐसी चीजों को फिर हासिल करना शुरू कर दिया है, जो उससे चुरा ली गईं थीं और ऑनलाइन बेची गई थीं. ओसबोर्न की टिप्पणियां उन खुलासों के बाद आई हैं कि संग्रहालय उन चेतावनियों पर ठीक से ध्यान देने में विफल रहा कि उसके संग्रह की वस्तुएं कथित तौर पर ऑनलाइन बिक्री के लिए पेश हो रही थीं. इससे पहले चोरी किए गए सामानों की संख्या साफ नहीं थी. ब्रिटिश म्यूजियम ने कहा था कि गायब सामानों में से ज्यादातर एक स्टोर रूम में रखे गए छोटे टुकड़े थे. इनमें 15वीं शताब्दी ईसा पूर्व से 19वीं शताब्दी ईस्वी तक के सोने के गहने, कीमती पत्थरों के रत्न और कांच के सामान शामिल हैं. इनमें से कोई भी सामान हाल ही में सार्वजनिक तौर पर प्रदर्शित नहीं किया गया था.


ब्रिटिश म्यूजियम (british museum) के अध्यक्ष ओसबोर्न ने कहा कि लगभग 2,000 कलाकृतियां गायब हो गईं, जिनमें से कुछ पहले ही बरामद की जा चुकी हैं. ओसबोर्न ने कहा कि ‘हम बहुत से ईमानदार लोगों के साथ काम कर रहे हैं, जो चोरी की गई वस्तुओं को वापस कर देंगे, अन्य शायद नहीं करेंगे.’ ऐसा लगता है कि यह घोटाला 2021 का है, जब एक डेनिश कला डीलर ने ब्रिटिश म्यूजियम से संपर्क करके कहा था कि संग्रहालय के कई सामानों को उसने ऑनलाइन बिक्री के लिए देखा था. ओसबोर्न ने कहा कि ब्रिटिश संग्रहालय ने शुरू में पूरी जांच करने का दावा किया था, लेकिन बाद की जांच में पहली प्रतिक्रिया अधूरी पाई गई. ओसबोर्न ने कहा कि ‘हमें साफ तौर से सुरक्षा में सुधार करना होगा.’

ब्रिटिश म्यूजियम दुनिया के सबसे मशहूर और प्रतिष्ठित संग्रहालयों में से एक है, जिसकी स्थापना 1753 में हुई थी. रोसेटा स्टोन और पार्थेनन मूर्तियों जैसी महान ऐतिहासिक कलाकृतियों का प्रदर्शन नियमित रूप से दुनिया भर से यहां मेहमानों को आकर्षित करता है. यह घोटाला ब्रिटिश म्यूजियम के लिए बेहद शर्मनाक साबित हुआ है. इस घोटाले का खुलासा होने के बाद संग्रहालय के निदेशक हार्टविग फिशर ने शुक्रवार को पद छोड़ दिया.

Share:

Next Post

इंदौर में 64 परीक्षा केंद्र, सख्त चेकिंग के बाद मिला प्रवेश

Sun Aug 27 , 2023
साढ़े 3 साल बाद प्रोफेसर पात्रता परीक्षा आज प्रदेश के 12 शहरों मे 1 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी होंगे शामिल, एक घंटा पहले से अभ्यर्थी पहुंचे इंदौर।  मध्यप्रदेश राज्य सेवा आयोग (Madhya Pradesh State Service Commission) द्वारा प्रोफेसर पात्रता परीक्षा (Professor Eligibility Test), स्टेट एलिजिबिलिटी टेस्ट (State Eligibility Test) (सेट) आज प्रदेश के 12 शहरों […]