उज्‍जैन न्यूज़ (Ujjain News)

77 केंद्रों पर 22 हजार लोगों को कल लगे बूस्टर डोज, 6 नए पाजीटिव मिले

  • आने वाली शाही सवारी में मास्क अनिवार्य करना होगा-टारगेट का आधा भी नहीं हो पाया वैक्सीनेशन

उज्जैन। जहाँ बूस्टर डोज लगाने का काम युद्ध स्तर पर किया जा रहा है, वहीं कोरोना के नए मरीज भी मिल रहे हैं। उज्जैन में पिछले 24 घंटे में आधा दर्जन नए मरीजों को कोरोना होने की पुष्टि हुई तथा अभी जन्माष्टमी और शाही सवारी जैसे भीड़ वाले कार्यक्रम उज्जैन में होना है लेकिन मास्क नहीं पहनने से खतरा बढ़ सकता है..लोगों को चाहिए कि वह एक अच्छे नागरिक का परिचय देते हुए अपने बच्चों को भी सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनाएँ और यह नहीं देखें कि दूसरों ने पहना है कि नहीं..!
जिले में कल कोरोना वैक्सीन के तीसरे डोज अर्थात बूस्टर डोज के लिए अभियान चलाया गया। शहर में इसके लिए 77 सेंटरों पर सुबह से शाम तक टीकाकरण चला। जिले में बूस्टर डोज की पात्रता रखने वाले नागरिकों की संख्या 10 लाख से अधिक बची है। बावजूद इसके कल टारगेट से आधे से कम लोगों ने वैक्सीन लगवाई। महा अभियान के बावजूद लोग तीसरा डोज लगवाने में रूचि नहीं ले रहे। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. केसी परमार ने बताया कि पूरे जिले में कल फिर बूस्टर डोज लगाने का महा अभियान चलाया गया। कल 54 हजार टीके लगाने का टारगेट रखा गया था। इसके लिए शहर में 77 सेंटर बनाए गए थे। टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई थी। अभियान की शुरूआत सभी सेंटरों पर सुबह 9 बजे से हो गई थी तथा शाम 5 बजे तक डोज लगाए गए। लेकिन शाम तक सभी सेंटरों पर टारगेट 54 हजार के मुकाबले 22 हजार लोगों ने ही वैक्सीन का तीसरा डोज लगवाया। उन्होंने कहा कि हालांकि सभी को बूस्टर टीके लगाने के लिए 30 सितंबर तक अभियान चलता रहेगा। उल्लेखनीय है कि जिले में वैक्सीनेशन अभियान के तहत इस साल के आरंभ तक 14 लाख 50 हजार से अधिक नागरिकों ने वैक्सीन के दोनों डोज लगवा लिए थे।



वहीं एक माह पहले तक वैक्सीन के बूस्टर डोज के लिए 11 लाख 50 हजार से ज्यादा लोग पात्र हो गए थे। पूर्व में बूस्टर डोज के अभियान में लगभग 1 लाख लोगों को तीसरा डोज लगा दिया गया है। अभी भी पूरे जिले में 10 लाख से अधिक नागरिक ऐसे हैं जिन्हें वैक्सीन का दूसरा डोज लगवाए 6 माह का समय गुजर चुका है। यह लोग बूस्टर डोज के लिए पात्र हो गए हैं। कल के महा अभियान में बूस्टर डोज को लेकर लोगों में रूचि कम नजर आई। इस पर नोडल अधिकारी कोरोना वायरस नियंत्रण डॉ. एचपी सोनानिया का कहना है कि कोरोना संक्रमण का दौर अभी थमा नहीं है। यह वैक्सीनेशन का ही परिणाम है जिसके कारण चौथी लहर में कोरोना के मरीज मिल तो रहे हैं लेकिन उनमें गंभीर लक्षण नहीं पाए जा रहे हैं। बूस्टर डोज सभी को लगवाना चाहिए। कोरोना के नए मामलों में जहां एक ओर मंगलवार शाम केवल एक पॉजीटिव मरीज सामने आया था। वहीं कल बुधवार की शाम यह आंकड़ा बढ़कर आधा दर्जन तक पहुंच गया। कल जारी 155 सेंपलों की जांच रिपोर्ट में 6 नए पॉजीटिव मरीज सामने आ गए। इसके चलते मरीजों की संख्या बढ़कर 25 तक पहुंच गई। इनमें से 2 अस्पताल में भर्ती हैं। शेष मरीज होम आइसोलेशन में उपचार ले रहे हैं।

Share:

Next Post

40 अस्पतालों में से 34 ने ही ली फायर एनओसी

Thu Aug 18 , 2022
आज प्रशासन जवाब मांगेगा और कल से होगी कार्रवाई उज्जैन। निजी अस्पतालों में आगजनी की घटनाओं को रोकने के लिए फायर एनओसी लेने की प्रक्रिया में अस्पताल विभाग को ठेंगा दिखा रहे हैं। शहर में चल रहे 40 से अधिक निजी अस्पताल में से 6 ही अस्पतालों ने अब तक एनओसी जमा कराई है। नोटिस […]