भोपाल न्यूज़ (Bhopal News)

निकाय चुनाव से पहले शहरों को 3300 करोड़ की सौगात

  • मुख्यमंत्री आज करेंगे विभिन्न कार्यों का भूमिपूजन

भोपाल। प्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव का ऐलान कभी भी होने की संभावना है। इससे पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) आज शहरों को 3300 करोड़ रुपए की सौगात देने जा रहे हैं। राजधानी भोपाल के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री मिशन नगरोदय कार्यक्रम में विभिन्न हितग्राही मूलक योजनाओं में हितलाभ वितरण और नगरीय निकायों में विभिन्न विकास कार्यों का भूमि-पूजन एवं शिलान्यास करेंगे। मुख्यमंत्री चौहान मिशन नगरोदय कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत लगभग एक लाख 60 हज़ार से अधिक परिवारों को प्रथम एवं द्वितीय किस्त की राशि लगभग 1602 करोड़ रूपये के वितरण की शुरुआत करेंगे। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में हितग्राहियों को लाभ वितरण करेंगे। श्री चौहान 15वें वित्त आयोग के अंतर्गत नगरीय निकायों के विकास कार्यों के लिए लगभग 810 करोड़ रूपये की राशि जारी करेंगे। मिशन के अंतर्गत मुख्यमंत्री शहरी अधोसंरचना फेज-3 में अमृत योजना, स्मार्ट सिटी और निकाय मद के अधोसंरचनात्मक विकास कार्यक्रमों का भूमि-पूजन और शिलान्यास भी किया जाएगा। मुख्यमंत्री अधोसंरचना फेज-3 के अंतर्गत लगभग 500 करोड़ रूपये के विभिन्न कार्यों का शिलान्यास होगा। नगरीय क्षेत्रों में सड़कों की मरम्मत एवं निर्माण के लिए 100 करोड़ रूपये की अतिरिक्त राशि जारी की जाएगी। मुख्यमंत्री चौहान नगरीय निकायों के पंचवर्षीय विकास के रोडमैप का विमोचन भी करेंगे।

चुनाव का ऐलान कभी भी
राज्य निर्वाचन आयोग प्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव का ऐलान कभी भी कर सकता है। आयुक्त राज्य निर्वाचन आयोग बीपी सिंह दो दिन पहले चुनाव की तैयारियों को लेकर कलेक्टरों की बैठक ले चुके हैं। इस बैठक में बीपी सिंह ने चुनाव के लिए तैयार रहने को कहा है। बताया गया कि आयोग प्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव का कभी भी ऐलान कर सकता है। हालांकि ऐसी अटकलें भी हैं कि निकाय चुनाव से पहले पंचायत चुनाव कराए जा सकते हैं।

Share:

Next Post

वजन कम करने के साथ आंखों के लिए भी फायदेमंद है पिस्‍ता

Fri Mar 12 , 2021
आज के इस समय में गलत खानपान व खराब दिनचर्या के कारण स्‍वस्‍थ्‍य रहना बहुत मुश्किल सा हो गया है। हमे सेहतमंद रहने के लिए जीवनशैली में बदलाव के साथ कई ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए, जो हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद हो । आज इस लेख के माध्‍यम से हम आपको बतानें […]