बड़ी खबर व्‍यापार

जानिए LPG सिलिंडर की सब्सिडी को लेकर सरकार का प्लान, कई विकल्पों पर हो रहा विचार

नई दिल्ली। एलपीजी सिलिंडर पर मिलने वाली सब्सिडी को लेकर बड़ी खबर आई है। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय उस सीमा का मूल्यांकन कर रहा है जिस पर तरलीकृत पेट्रोलियम गैस पर सब्सिडी बहाल की जाएगी। एक सर्वे किया जा रहा है कि किस कीमत पर ज्यादा से ज्यादा उपभोक्ता गैस सिलिंडर खरीदेंगे।

कई विकल्पों पर हो रहा विचार
बिजनस स्टैंडर्ड ने पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से बताया कि मामले में कई तरह के विकल्पों पर विचार किया जा रहा है। इनमें से एक विकल्प ये है कि सरकार सिर्फ आर्थिक रूप से कमजोर उपभोक्ताओं को ही उज्ज्वला योजना के तहत सब्सिडी प्रदान कर सकती है।


सब्सिडी के रूप में उपभोक्ताओं को बांटे 3,559 करोड़ रुपये
उल्लेखनीय है कि वित्त वर्ष 2020-21 में सरकार ने सब्सिडी के रूप में उपभोक्ताओं को 3,559 करोड़ रुपये दिए थे। वहीं इससे पिछले वित्त वर्ष 2019-2020 में यह आंकड़ा 24,468 करोड़ रुपये था। इस तरह एक साल में सरकार ने सब्सिडी में लगभग छह गुना कटौती की है। मौजूदा समय में अगर उपभोक्ताओं की सालाना आय 10 लाख रुपये है, तो आपको सिलिंडर पर सब्सिडी का लाभ नहीं मिलता है।

मौजूदा समय में इतनी है सब्सिडी
मौजूदा समय में दिल्ली में घरेलू सिलिंडर पर सब्सिडी शून्य है, लेकिन केंद्र सरकार कुछ राज्यों में फ्रेट कॉस्ट्स के रूप में ग्राहकों को सब्सिडी प्रदान करती है। सब्सिडी की मात्रा अलग-अलग है, लेकिन यह मोटे तौर पर 30 रुपये से भी कम है। रिपोर्ट्स के अनुसार, सब्सिडी को लेकर किए जा रहे सर्वे से पता लगाया जाएगा कि उपभोक्ता किस रेट पर सिलिंडर खरीद सकते हैं।

इस साल 190.50 रुपये महंगा हुआ सिलिंडर
सिलिंडर के दाम के बारे में बात करें, तो दिल्ली में इस साल एक जनवरी को यह 694 रुपया का था। लेकिन अब यह बढ़कर 884.50 रुपये का हो गया है। यानी इस साल अब तक इसमें 190.50 रुपये की तेजी आई है। कोलकाता में इसका दाम 911 रुपये, मुंबई में 884.5 रुपये और चेन्नई में 900.5 रुपये है। गैस सिलिंडर की कीमत हर महीने बदलती है। इसकी कीमत औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क और विदेशी विनिमय दरों में बदलाव जैसे कारक निर्धारित करते हैं।

Share:

Next Post

भारत बायोटेक को झटका: WHO ने मांगा और डाटा, कहा- अभी मंजूरी देने में कुछ और दिनों की देरी

Tue Sep 28 , 2021
नई दिल्ली। काफी लंबे समय से आपात मंजूरी की मांग करने वाली स्वदेशी वैक्सीन निर्माता कंपनी भारत बायोटेक को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) से एक बार फिर झटका लगा है। दरअसल डब्ल्यूएचओ ने भारत बायोटेक से उसकी कोरोना वैक्सीन ‘कोवाक्सिन’ को आपात मंजूरी देने के लिए और भी डाटा उपलब्ध कराने को कहा है। डब्ल्यूएचओ […]