टेक्‍नोलॉजी बड़ी खबर

नोएडा में फिर हो रहा ऑटो एक्सपो का आयोजन, टाटा से लेकर मारुति सुजुकी सहित ये दिग्‍गज ब्रांड लेंगे हिस्‍सा

नई दिल्ली (New Delhi)। तीन सालों के लंबे इंतजार के बाद आखिरकार एक बार फिर से नोएडा (Noida) के इंडिया एक्सपो मार्ट में वाहनों का जखीरा सजकर तैयार है. ऑटो एक्सपो का ये 16वां संस्करण कल से शुरू हो रहा है. उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट (Expo Mart) में आयोजित वाहनों के इस प्रदर्शनी में मारुति सुजुकी से लेकर टाटा मोटर्स, किया इंडिया (India) सहित कई दिग्गज ब्रांड हिस्सा ले रहे हैं. इस बार के एक्सपो में कई स्टार्टअप और नए प्लेयर्स को भी देखा जाएगा. आज यानि 11 जनवरी और 12 जनवरी को मीडिया के लिए ये एक्सपो शुरू किया गया है, जबकि जनरल पब्लिक के लिए आगामी 13 जनवरी से ऑटो एक्सपो के दरवाजे खोले जाएंगे जो कि 18 जनवरी तक चलेगा. तो आइये आपको बताते हैं कि किस तरह आप Auto Expo जा सकते हैं और इसके लिए किस तरह की तैयारियां करनी होंगी.

Auto Expo की टाइमिंग:
अगर ऑटो एक्सपो में जाने की सोच रहे हैं तो कुछ बातें आपको पहले पता होनी चाहिए. मसलन एक्सपो केआयोजन की तारीख, समय और वहां तक पहुंचने का रूट. बता दें कि 13 जनवरी को इस एक्सपो में सिर्फ बिजनेस क्लास के लोग ही जा सकेंगे. 14 तारीख से यहां आम लोगों के को एंट्री दी जाएगी. 14 और 15 जनवरी के लिए ऑटो एक्सपो का समय 11 से 8 बजे तक निर्धारित किया गया है. 16 से 17 जनवरी को ये समय 11 से 7 बजे तक रखा गया है. 18 जनवरी को ये वक्त 11 से 6 बजे तक होगा. ऑटो एक्सपो में एंट्री क्लोजिंग टाइम (Entry closing time at Auto Expo) के एक घंटे पहले बंद कर दिया जाएगा. वहीं हॉल में ये एंट्री के क्लोजिंग टाइम के 30 मिनट पहले बंद किया जाएगा.


कैसे पहुंचे एक्सपो के वेन्यू पर:
ऑटो एक्सपो का आयोजन ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में किया जा रहा है. सबसे नजदीकी एयरपोर्ट नई दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है. यह एक्सपो से 53 किमी दूर है, जबकि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के गेट 2 से दूरी 40 किमी है. वहीं निकटतम बस स्टॉप गलगोटिया कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी पर 1.3 किमी दूर है. यहां मेट्रो की एक्वा लाइन के माध्यम से भी पहुंचा जा सकता है. निकटतम मेट्रो स्टेशन नॉलेज पार्क II और जेपी ग्रीन्स परी चौक है.

कैसे खरीदें टिकट और क्या है कीमत:
ऑटो एक्सपो की टिकट आप ऑनलाइन (online) खरीद सकते हैं. इसके लिए आपको बुक माय शो (Bookmyshow) के आधिकारक वेबसाइट पर विजिट करना होगा. शुक्रवार 13 जनवरी को इस टिकट की कीमत सबसे ज्यादा 750 रुपये रखी गई है. लेकिन 14 और 15 जनवरी को टिकट खरीदने के लिए लोगों को 475 देने होंगे. वहीं 16 से 18 जनवरी तक टिकट के लिए 350 रुपए खर्च करने होंगे. हर टिकट केवल एक बार के प्रवेश के लिए ही वैध होगा और एक टिकट पर केवल एक ही व्यक्ति के प्रवेश की अनुमति होगी.

इन मेट्रो स्टेशन से भी खरीद सकते हैं टिकट:
नोएडा सेक्टर 51 मेट्रो स्टेशन
नॉलेज पार्क मेट्रो स्टेशन
बॉटानिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन
दिल्ली के राजीव चौक मेट्रो स्टेशन
हौज़ ख़ास मेट्रो स्टेशन
कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन
मंडी हाउस मेट्रो स्टेशन
हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन
ये ब्रांड्स ले रहे हैं हिस्सा:

इस बार के ऑटो एक्सपो में कुछ बड़ी कंपनियां हिस्सा ले रही हैं, जिनमें मारुति सुजुकी, टाटा मोटर्स, हुंडई, किया इंडिया, टोयोटा किर्लोस्कर मोटर, BYD (बिल्ड योर ड्रीम) इंडिया, एमजी मोटर इंडिया, अशोक लेलैंड, जेबीएम ऑटो, एसएमएल Isuzu जैसे ब्रांड्स शामिल हैं. हालांकि कुछ ऐसे दिग्गज ब्रांड्स भी हैं जो इस बार एक्सपो से दूर रहेंगे, जिसमें महिंद्रा एंड महिंद्रा, फॉक्सवैगन, निसान, के अलावा लग्जरी कार निर्माता कंपनियां जैसे मर्सिडीज़ बेन्ज़, ऑडी, बीएमडब्ल्यू इत्यादि के नाम प्रमुख हैं.

इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर ब्रांड्स का लगेगा जमावड़ा:
ऑटो एक्सपो में इस बार इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनियों का बड़ा जमावड़ा देखने को मिलेगा, ख़ासकर टू-व्हीलर सेग्मेंट में कई ब्रांड्स अपने वाहनों को पेश करेंगे. इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनियों के लिस्ट में मैटर मोटर वर्क्स, ग्रीव्स कॉटन लिमिटेड, टॉर्क मोटर्स, डेवोट मोटर्स, ओकिनावा ऑटोटेक, हीरो इको-टेक, हीरो इको-टेक, ग्रैवटन मोटर्स, लाइगर मोबिलिटी, गोदावरी इलेक्ट्रिक मोटर्स, जितेंद्र न्यू ईवी, मोटोवोल्ट मोबिलिटी प्राइवेट लिमिटेड, फ्यूजियामा पावर इंफ्रा प्राइवेट लिमिटेड, रूट्स इंडस्ट्रीज इंडिया लिमिटेड, वार्जविर्जाड इनोवेशन एंड मोबिलिटी लिमिटेड, क्वांटम एनर्जी, अल्ट्रॉवॉयलेट ऑटोमोटिव प्राइवेट लिमिटेड, एलएमएल इमोशंस प्राइवेट लिमिटेड, हैदराबाद इनोवेशंस, कैरिट इलेक्ट्रिक प्राइवेट लिमिटेड, बीलिव इत्यादि जैसे कई ब्रांड्स शामिल हैं.

पेश होगी सेल्फ बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर:
मुंबई बेस्ड एक स्टार्टअप लाइगर मोबिलिटी (Liger Mobility) भी इस बार ऑटो एक्सपो में ‘सेल्फ बैलेंसिंग’ (Self-Balancing) इलेक्ट्रिक स्कूटर को पेश करने की योजना बना रहा है. ये स्कूटर कई मायनों में बेहद ख़ास है. स्टार्टअप का दावा है कि इसमें ऑटो-बैलेंसिंग तकनीक का इस्तेमाल किया गया है, जिसे लाइगर मोबिलिटी ने पूरी तरह से इन-हाउस डेवलप किया है. इस तकनीक पर ये स्टार्टअप लंबे समय से काम कर रहा था और इससे पहले महिंद्रा ड्यूरो स्कूटर पर भी इस्तेमाल कर इसकी टेस्टिंग की गई थी.

इन गाड़ियों पर रहेगी नज़र:
ऑटो एक्सपो में पार्ट लेने वाले ब्रांड्स के कुछ ऐसे मॉडल भी हैं जिन पर लोगों की ख़ास नजर रहेगी. जैसे कि, मारुति सुजुकी की आने वाली 5-डोर जिम्नी, कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक कार, हुंडई की ऑयोनिक5, क्रेटा फेसलिफ्ट, किया की तरफ से सेल्टॉस फेसलिफ्ट, कॉर्निवाल, ईवी9 कॉन्सेप्ट, मोरिस गैराजेज (MG) की तरफ से एयर ईवी, हेक्टर फेसलिफ्ट, टोयोटा की जीआर कोरोला, टाटा मोटर्स की पंच इलेक्ट्रिक और सफारी फेसलिफ्ट इत्यादि ऐसे मॉडल हैं जिनका लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

Share:

Next Post

सुप्रीम कोर्ट के जज जस्टिस गवई ने पेश की नई मिसाल, फैसला सुनाने में देरी होने पर मांगी माफी

Wed Jan 11 , 2023
नई दिल्ली (New Delhi)। सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के जज जस्टिस बीआर गवई (Justice BR Gavai) ने मंगलवार को नई मिसाल पेश की है. उन्होंने एक मामले में फैसला सुनाने में हुई देरी को लेकर माफी मांगी है. इतना ही नहीं उन्होंने पक्षकारों को फैसला सुनाने में हुई देरी के पीछे की वजह भी बताई […]