क्राइम देश

Manipur के शिरुई पहाड़ पर लगी भीषण आग बुझाने में जुटी वायुसेना  

इंफाल । मणिपुर (Manipur) के उखरुल जिला के शिरुई पहाड़ की चोटी पर लगी आग को बुझाने में मंगलवार की सुबह से भारतीय वायुसेना ने दो हेलीकाप्टर तैनात किये हैं। पिछले कुछ दिनों से 12वीं एनडीआरएफ, अग्निशमन, जिला प्रशासन के अधिकारी व कर्मी आग को बुझाने के लिए जुटे हुए हैं। यह आग एक स्थान पर नहीं लगी है बल्कि कई पॉकेट में लगी है, जिसके चलते आग बुझाना काफी चुनौतीपूर्ण कार्य बन गया है।

मणिपुर (Manipur) के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने केंद्र सरकार के साथ-साथ केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के अतिरिक्त सचिव से भी बात कर आग बुझाने के लिए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRV) की मदद मांगी थी। एनडीआरएफ (NDRV) से सहायता के लिए 25 मार्च को ही उखरुल जिला प्रशासन ने संपर्क साधा था जिससे मौके पर 12वीं एनडीआआरएफ की एक टीम पहुंचकर अपना अभियान चला रही है।

मणिपुर सरकार के अनुरोध पर वायु सेना ने आग बुझाने के लिए दो हेलीकाप्टर भेजने का भरोसा रविवार को ही दिया था। रविवार को वायु सेना के हेलीकाप्टर ने आग लगने वाले इलाके में उड़ान भरकर रेकी की थी। भारतीय वायु सेना ने उखरुल जिले के शिरुई पहाड़ी में आग बुझाने के लिए बांबी बाल्टी से लैस दो एमआई-17वी5 हेलीकॉप्टर किये हैं।

यह आग शिरुई पहाड़ी पर उखरुल पुलिस थाने से 15 किमी दूर लगी हुई है। राहत की बात है कि हादसे से आसपास के लगभग 10 किमी के इलाके में कोई भी गांव नहीं है। आग बुझाने के कार्य में वर्तमान में 12वीं एनडीआरएफ के जवान और फायर फाइटर आदि के सौ से अधिक लोग जुटे हुए हैं। पिछले दिनों भी नगालैंड और मणिपुर की सीमा पर स्थित प्रसिद्ध जुको वैली में भयावह आग लगी थी, जिसको बुझाने में कई दिन लगे थे। (हि.स.)

Next Post

Priyanka Chopra ने पति जोनस सहित परिवार के साथ खेली होली

Mon Mar 29 , 2021
होली(Holi) का खुमार इन दिनों लोगों के सिर पर चढ़कर बोल रहा है. हालांकि कोरोना वायरस (Corona Virus) ने होली(Holi) के रंग में भंग जरूर डाला है लेकिन लोगों के अंदर होली का उत्साह अभी भी बरकरार है।  बॉलीवुड सेलेब्स(Bollywood celebs) भी होली की मस्ती में डूबे नजर आते हैं। बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड(Bollywood to […]