चुनाव 2024 देश

Bihar : अंतिम चरण में वोटिंग के दौरान भीषण गर्मी से एक मतदान कर्मी और 3 मतदाताओं की मौत

पटना (Patna)। बिहार (Bihar) में भीषण गर्मी (Severe heat) का सिलसिला लगातार चौथे दिन भी जारी रहा। लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के सातवें यानी अंतिम चरण की वोटिंग (Final phase of voting) के दौरान शनिवार को गर्मी ने काफी परेशान किया। मतदान के दौरान एक मतदानकर्मी (Polling personnel) की मौत हो गई, जबकि 35 बीमार पड़ गए। इनमें पुलिसकर्मी और मतदानकर्मी दोनों शामिल हैं। रोहतास जिले में वोट देने गए तीन लोगों की हीटवेव की चपेट में आने से मौत हो गई। इससे पहले बीते तीन दिनों में भीषण गर्मी और लू की वजह से बिहार में 100 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, जिनमें कई चुनाव ड्यूटी में तैनात कर्मचारी भी शामिल हैं।


जानकारी के मुताबिक रोहतास में लोकसभा चुनाव कराने गए अभयपुर मसुदन निवासी होमगार्ड जवान सुभाष प्रसाद सिंह की मौत हो गई। मसुदन निवासी होमगार्ड जवान मुंगेर में सेवारत थे,जहां से उन्हें चुनाव ड्यूटी में रोहतास के करगहर थाना भेजा गया। वहीं, जिले में मतदान केंद्र से लेकर चौक-चौराहों पर तैनात 19 पुलिसकर्मी बीमार पड़ गए। उन्हें विभिन्न अस्पतालों में इलाज के लिए भर्ती कराया गया।

चुनाव ड्यूटी में गए जवान की पत्नी का पुलिस लाइन में मिला शव
जहानाबाद लोकसभा क्षेत्र के मतदान केंद्रों पर तैनात तीन पुलिसकर्मी बीमार पड़ गए। इसके बाद उन्हें मखदुमपुर रेफरल अस्पताल में भर्ती कराया गया। बीमार पड़ने वालों में आईटीबीपी के जवान अमित कुमार मतदान केंद्र 199 गोबिंद सिंह उमता हाई स्कूल पर तैनात थे। वहीं बिरा बूथ पर तैनात होमगार्ड जवान राजेश कुमार बीमार पड़ गए। अरवल विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र 246 पर सुरक्षा में तैनात जवान बेहोश होकर गिर गए।

कैमूर के चैनपुर के रघुवीरगढ़ बूथ पर तैनात जमुई के सीआरपीएफ जवान आनंद कुमार, दुर्गावती प्रखंड के कर्मनाशा स्थित बूथ संख्या एक पर तैनात आरा की एसआई मनीषा जायसवाल, डीएम के अंगरक्षक हवलदार अवधेश राम, भभुआ के बूथ 139 व 140 पर तैनात समस्तीपुर से आई नवादा जिले के शीतलपुर की सविता कुमारी की तबीयत खराब हो गई। सभी का सदर अस्पताल में इलाज कराया गया। काराकाट के तीन विधानसभा क्षेत्रों में हुए चुनाव के दौरान लू की चपेट में आकर कई लोग बीमार पड़े।

दाउदनगर में एक पीठासीन पदाधिकारी, एक सब इंस्पेक्टर और एक मतदान कर्मी बीमार पड़े। सब इंस्पेक्टर मो. ग़ालिब खान को पीएचसी में भर्ती कराया गया। पीठासीन पदाधिकारी संजय कुमार सिंह भी हीटवेव का शिकार हुए। दोनों का इलाज अस्पताल में किया गया। एक अन्य नोडल पदाधिकारी भी बीमार पड़े। कुछ मतदाता भी हीट वेव की चपेट में आकर बीमार पड़े।

भीषण गर्मी से बिहार में तीसरे दिन 40 लोगों की मौत, 10 मतदान कर्मी भी शामिल
बक्सर में दो पुलिसकर्मी बीमार पड़ गए। उन्हें सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। भोजपुर के अगिआंव बूथ संख्या 212 पर तैनात जवान गश खा कर गिर गया। गोपालगंज निवासी होमगार्ड जवान रमाकांत राम का इलाज संदेश रेफरल अस्पताल में कराया गया। पीरो में तबीयत खराब होने पर तरारी विधानसभा क्षेत्र के बूथ संख्या आठ पर तैनात द्वितीय पोलिंग अफसर को बदल दिया गया। पोलिंग अफसर बदले जाने के बाद मतदान की प्रक्रिया सामान्य हो गयी।

एकंगरसराय में दो मतदानकर्मियों की तबीयत बिगड़ी
नालंदा जिला के एकंगरसराय प्रखंड में दो मतदानकर्मियों की तबीयत बिगड़ गयी। उन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया। मंडाछ मध्य विद्यालय के बूथ संख्या दो पर पीठासीन पदाधिकारी विमलेश कुमार व बूथ संख्या तीन पर पीठासीन पदाधिकारी खुर्शीद अंसारी की तबीयत खराब हो गयी।

रोहतास में तीन मतदाता की मौत
रोहतास के शिवसागर मे दो और करगहर में एक मतदाता की मौत हो गई।

Share:

Next Post

भारत से फिर इजरायल पहुंचने लगे भारतीय मजदूर, जंग के मैदान में क्यों पहुंचे?

Sun Jun 2 , 2024
तेल अवीव: इजरायल (Israel) और हमास *Hamas) के बीच संघर्ष चल रहा है। इस बीच जनसंख्या और आव्रजन प्राधिकरण ने घोषणा की है कि पिछले सप्ताह के दौरान लगभग 2000 विदेशी कर्मचारी (Foreign workers) निर्माण उद्योग में काम करने के लिए इजरायल पहुंचे। इनमें से ज्यादातर श्रमिक भारत (India) से हैं। 50 श्रमिक श्रीलंका (Sri […]