मनोरंजन

‘ब्रह्मास्त्र’ ने बनाया सबसे ज्यादा टिकटें बेचने का रिकॉर्ड, कलेक्शन भी 400 फीसदी उछला

मुंबई। दूसरे हफ्ते में उम्मीद से कहीं कम कलेक्शन (low collection) कर पाई निर्देशक अयान मुखर्जी की फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र पार्ट वन शिवा’ के लिए राष्ट्रीय सिनेमा दिवस (national cinema day) वरदान बन गया है। 75 रुपये में ये फिल्म देखने के लिए सुबह से ही दर्शकों की कतारें पूरे देश के सिनेमाघरों (cinemas) में देखी जा रही हैं। शाम होते होते तक फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र पार्ट वन शिवा’ ने करीब 12 करोड़ रुपये की कमाई शुरुआती आंकड़ों के हिसाब से रिलीज के 15वें दिन कर डाली थी। फिल्म ने किसी एक दिन सबसे ज्यादा टिकटें बेचने का नया रिकॉर्ड (new record) भी बना दिया है। इतना बढ़िया कलेक्शन इस फिल्म ने रिलीज के दूसरे शुक्रवार को भी नहीं किया था। तीसरे सप्ताहांत की अच्छी शुरूआत के साथ अब इसके तीसरे हफ्ते में अच्छा कारोबार कर लेने के आसार बनते दिख रहे हैं।

रणबीर कपूर, आलिया भट्ट, नागार्जुन, डिंपल कपाड़िया और अमिताभ बच्चन स्टारर फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र पार्ट वन शिवा’ के रिलीज के पहले हफ्ते में शानदार 173.22 करोड़ रुपये का कारोबार किया था। उम्मीद की जा रही थी कि ये फिल्म रिलीज के दूसरे हफ्ते में इसका आधा कारोबार जरूर करेगी। लेकिन रिलीज के दूसरे हफ्ते में सोमवार के बाद फिल्म का कलेक्शन लगातार गिरता रहा और दूसरे हफ्ते में ये फिल्म सिर्फ 57.43 करोड़ रुपये की कमाई ही बॉक्स ऑफिस पर कर पाई।

फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र पार्ट वन शिवा’ का तीसरा हफ्ता काफी चुनौती भरा होगा। आमतौर पर हिट फिल्मों के गणित के हिसाब से फिल्में पहले हफ्ते में जितना कमाती हैं, उसका आधा दूसरे हफ्ते में और उसका करीब चौथाई तीसरे हफ्ते में बॉक्स ऑफिस पर कमाती हैं। इस लिहाज से फिल्म की तीसरे हफ्ते में अगर करीब 45 करोड़ की कमाई होती है तो फिल्म का ये हफ्ता अच्छा कहा जाएगा। हालांकि फिल्म दूसरे हफ्ते में हिट फिल्म की गणित के हिसाब से पिछड़ती दिखी।

रिलीज के तीसरे हफ्ते के पहले दिन यानी तीसरे शुक्रवार को फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र पार्ट वन शिवा’ को देश भर में मनाए जा रहे राष्ट्रीय सिनेमा दिवस पर सस्ती हुई टिकटों का भरपूर फायदा मिला है। कोरोना संक्रमण काल के बाद दर्शकों को सिनेमाघरों तक आने का न्यौता देने के लिए राष्ट्रीय सिनेमा दिवस मनाने की शुरुआत अमेरिका से हुई। वहां 3 सितंबर को पूरे देश के तीन हजार से ज्यादा सिनेमाघरों की करीब 30 हजार स्क्रीन्स पर सारी फिल्में सिर्फ तीन डॉलर में दिखाई गईं। इसी की देखादेखी भारत के मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ने भी इसे मनाने का फैसला किया।

राष्ट्रीय सिनेमा दिवस पर फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र पार्ट वन शिवा’ की एडवांस बुकिंग सबसे ज्यादा हुई है। इस फिल्म ने इस शुक्रवार के 11 लाख 14 हजार से ज्यादा टिकट तो केवल एडवांस बुकिंग में बेच डाले थे। करीब इतने ही टिकट इस फिल्म के रिलीज के पहले दोनों दिन मिलाकर बिके थे। किसी एक दिन फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र पार्ट वन शिवा’ के सबसे ज्यादा टिकट रिलीज के पहले रविवार को सात लाख 46 हजार 698 बिके थे।

किसी फिल्म के एक ही दिन में 11 लाख से ज्यादा टिकट एडवांस बुकिंग बिकने का ये एक नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड भी है। फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र पार्ट वन शिवा’ ने रिलीज के तीसरे शुक्रवार को शाम के शो तक के आंकड़ों के मुताबिक करीब 12 करोड़ रुपये कमा लिए थे। बीते दिन के मुकाबले ये इस फिल्म के कलेक्शन में 400 फीसदी की बढ़ोत्तरी है। फिल्म ने दूसरे गुरुवार को करीब तीन करोड़ रुपये कमाए थे। बीते रविवार को हुई फिल्म की 16.05 करोड़ की कमाई के बाद ये इस फिल्म की किसी एक दिन की अब तक की सबसे ज्यादा कमाई भी है।

Share:

Next Post

23 सितंबर की 10 बड़ी खबरें

Fri Sep 23 , 2022
1. मार्क जुकरबर्ग ने गंवाई अपनी आधी संपत्ति, दुनिया के सबसे रईसों की सूची में 20 वें स्थान पर पहुंचे मेटा के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) के लिए यह साल कठिन साबित हो रहा है. वह अब दुनिया के 20वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं. नवीनतम रिपोर्ट्स (latest reports) के मुताबिक, मेटा प्रमुख जुकरबर्ग ने […]