इंदौर न्यूज़ (Indore News) चुनाव 2024

प्रत्याशियों की भीड़, टोकन बांटे, देर शाम तक भरे गए नामांकन

पांच और तीन नंबर विधानसभा में सबसे ज्यादा प्रत्याशी आमने-सामने

6 दिन में 9 विधानसभाओं के लिए 128 आवेदन आए

इंदौर। नामांकन के अंतिम दिन और पंडित ज्योतिषियों द्वारा बताए गए मुहूर्त पर नामांकन भरने के चलते कल देर शाम तक आवेदन लिए जाने की प्रक्रिया की जाती रही। 3 बजे के पहले परिसर में प्रवेश कर गए प्रत्याशियों के बीच टोकन बांटे गए और शाम 5 बजे के बाद तक भी आवेदन जमा किए गए। 6 दिन में 9 विधानसभाओं के लिए अब तक 128 आवेदन जमा किए जा चुके हैं।


विधानसभा चुनाव (assembly elections) मेंं अपना-अपना भाग्य आजमाने के लिए प्रत्याशियों ने कल नामांकन की प्रक्रिया पूरी कर ली है। कल देर शाम तक नामांकन भरे जाने की कार्रवाई चलती रही शाम 6 बजे तक 128 आवेदन भरे गए। 9 विधानसभा के लिए 6 दिन का समय तय किया गया था, लेकिन अधिकतर प्रत्याशी ज्योतिषियों और पंडितों द्वारा बताए गए मुहूर्त के आधार पर नामांकन भरने पहुंचे। पहले दिन से लेकर कल अंतिम दिन तक कुल 128 आवेदन दलीय व निर्दलीय प्रत्याशियों ने जमा किए। सबसे ज्यादा आवेदन पांच नंबर में 20 व 3 नंबर विधानसभा में 15 आवेदन जमा हुए है, वहीं राउ व देपालपुर में भी निर्दलीय प्रत्याशी बड़ी संख्या में सामने आए हैं।

टोकन बांटने पड़े
नामांकन की प्रक्रिया के लिए निर्वाचन आयोग ने सुबह 11 बजे से लेकर दोपहर 3 बजे तक का समय तय किया था, लेकिन कल अंतिम दिन प्रत्याशियों की संख्या ज्यादा होने के कारण पांच नंबर व 3 नंबर विधानसभा में अधिकारियों को टोकन सिस्टम प्रक्रिया को अपनाना पड़ा। 3 बजे के पहले परिसर में प्रवेश कर चुके प्रत्याशियों को टोकन बांटे गए और देर शाम साढ़े 5 से 6 बजे के बीच तक नामांकन की प्रक्रिया को पूरा कराया गया। ज्ञात रहे कि कैलाश विजयवर्गीय भी स्वयं मुहूर्त के चलते परिसर में इंतजार करते रहे और नामांकन प्रक्रिया के समय के 9 मिनट पहले पहुंचकर उन्होंने अपना आवेदन दाखिल किया।

2 नवंबर को होगी नाम वापसी की प्रक्रिया
चुनाव आयोग ने 2 नवंबर को नाम वापसी के लिए समय तय किया है, लेकिन यदि ऐसे क्षेत्र जहां 14 से अधिक प्रत्याशी हैं वहां निर्दलीय या कोई अन्य प्रत्याशी अपना नाम वापस नहीं लेता है तो विभाग को मतदान की प्रक्रिया के लिए अधिक मशीनों की व्यवस्था करनी होगी। ज्ञात रहे की एक कंट्रोल यूनिट के साथ लगाए जाने वाले वेलेट यूनिट पर 14 प्रत्याशियों के नाम दर्ज किया जा सकते हैं यदि उससे अधिक प्रत्याशी चुनाव में खड़े रहते हैं तो उनके लिए अलग से बीयू की व्यवस्था करनी होगी।

कहा कितने आवेदन भरे गए
विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 1 में सोमवार को आए 12 नामांकन अब तक टोटल 16, विधानसभा क्षेत्र क्रमांक दो में सोमवार को आए 8 नामांकन टोटल 11, क्षेत्र क्रमांक तीन में 11 नामांकन के साथ टोटल 15 व विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 4 में सोमवार को आए 8 नामांकन अब तक टोटल 14, विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 5 में सोमवार को आए 14 नामांकन अब तक टोटल 20, क्षेत्र राऊ में कल आए 12 नामांकन अब तक टोटल 15, विधानसभा क्षेत्र महू में सोमवार को आए 7 नामांकन अब तक टोटल 12, देपालपुर में सोमवार को आए 8 नामांकन अब तक टोटल 14, विधानसभा क्षेत्र सांवेर में सोमवार को आए 5 नामांकन अब तक टोटल 11 नामांकन की प्रक्रिया पूरी होने तक पूरे जिले में कुल 128 नामांकन फॉर्म जमा हुए। हालांकि फॉर्म 128 आए है लेकिन अभ्यर्थियों की संख्या कम है। कुछ अभ्यर्थियों ने दो-दो नामांकन फॉर्म जमा कराए है।

Share:

Next Post

सांवेर में सिलावट को असली भाजपाइयों से खतरा

Tue Oct 31 , 2023
तुलसी ब्रिगेड की सक्रियता से भाजपा के पुराने नेता-कार्यकर्ता दु:खी… अंदरूनी कलह का फायदा मिल सकता है रीना को इंदौर (Indore)। कांग्रेस से भाजपा में गए तुलसी सिलावट अपनी परछाइयों, यानी समर्थकों को भी साथ ले गए और यही परछाइयां उन भाजपाइयों पर हावी हो गईं, जो बरसों से भाजपा से जुड़े हुए थे। सांवेर […]