जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

रोज सुबह खाली पेट करें भीगे बादाम का सेवन, फिर देखें कमाल, मिलेंगे ये चमत्‍कारिक फायदें

रोज सुबह उठने के बाद हम यही सोचते हैं कि दिन की शुरुआत क्या खाने से की जाए। ऐसा क्या है, जो काफी हेल्दी हो और बनाने में भी आसान हो। बादाम कुछ ऐसी ही चीज है। रात को अगर बादाम (almond) भीगाकर रख दिया जाए और उसे सुबह नाश्ते में खाया जाए, तो शरीर को काफी फायदा पहुंचाता है। आइए जानते हैं।

पाचनतंत्र को करता है मजबूत
बादाम (almond) को पचाना इताना आसान काम नहीं है। लेकिन भीगे हुए बादाम आसानी से पच जाते हैं। इसके अलावा यह ऐसे एंजाइम के उत्पादन को बढ़ाता है, जो पाचन क्रिया (digestion process) को फिट रखता है।

इम्यूनिटी को बढ़ाता है
भीगे हुए बादाम में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ई और मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा मिलती है। इसके सेवन से इम्यूनिटी बूस्ट होती है। कोरोना काल(Corona era) में इसका सेवन आपको फिट रखने में मदद कर सकती है।


फुल स्पीड में काम करेगा दिमाग
अक्सर लोग कहते हैं कि बादाम खाया करो। यह बात सही है कि बादाम खाने से दिमाग तेज (Brain sharp) काम करने लगाता है। भीगे बादाम में मिलने वाले विटामिन ई में संज्ञानात्मक गिरावट को रोकने और स्मृति को बढ़ाने की क्षमता होती है।

हार्ट रोगों के फायदेमंद
वहीं, भीगे हुए बादाम हार्ट के रोगों के लिए भी फायदेमंद होते हैं। दरअसल, ये कॉलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा डायबिटिज के मरीजों (Diabetes patients) के लिए भी भीगे बादाम फायदेमंद होते हैं।

स्किन के लिए फायदेमंद
बादाम में मिलने वाला विटामिन ई(Vitamin E) स्किन और बाल दोनों के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके अलावा बादाम का तेल भी बालों में इस्तेमाल किया जा सकता है ।

नोट– उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं इन्‍हें किसी प्रोफेशनल डॉक्‍टर की सलाह के रूप में न समझें। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो उपाय करने से पहले डॉक्‍टर का परामर्श जरूर लें ।

Next Post

PM की नाराजगी: वेंटीलेटर्स का उपयोग नहीं होने पर जताई चिंता, कहा- राज्य ना छिपाएं आंकड़े

Sat May 15 , 2021
नई दिल्‍ली। देश में जारी कोरोना के कहर को देखते हुए आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उच्चस्तरीय बैठक की, जिसमें कोविड-19 की वर्तमान स्थिति और टीकाकरण अभियान को लेकर चर्चा की गई। इस बैठक में प्रधानमंत्री मोदी के साथ विभिन्न मंत्रालय के मंत्री और अधिकारी भी शामिल हुए। घर-घर जाकर टेस्ट करने के दिए निर्देश […]