टेक्‍नोलॉजी

सिंगल चार्ज में 110 किमी चलने वाली इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च, 70 kmph है टॉप स्पीड


नई दिल्ली: पुणे बेस्ड इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) कंपनी एविट्रिक मोटर्स (Evtric Motors) ने बुधवार को भारतीय बाजार में अपनी पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल लॉन्च की है. इस बाइक का नाम एविट्रिक राइज (Evtric Rise) है. इसकी कीमत 1.60 लाख रपये (एक्स-शोरूम) रखी गई है. Evtric Rise की बुकिंग 5,000 से शुरू की गई है. देश में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स की बढ़ती पॉपुलैरिटी को देखते हुए कंपनी को उम्मीद है कि Rise मोटरसाइकिल खरीदारों के लिए एक बेहतर ऑप्शन होगी.

एविट्रिक राइज में 2000watt BLDC मोटर का इस्तेमाल किया गया है, 70v/40ah की लिथियम-आयन बैटरी के साथ मिलकर काम करती है. कंपनी का दावा है कि इस बैटरी को लगभग चार घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है. फिर ऑटो-कट फीचर के साथ 10amp माइक्रो चार्जर का उपयोग करके इसे वापस प्लग करने की आवश्यकता से पहले लगभग 110 किलोमीटर तक निकाला जा सकता है.

70 किमी प्रति घंटा है टॉप स्पीड
इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल की टॉप-स्पीड 70 किमी प्रति घंटा है. इस बाइक को काफी स्टाइलिश और स्पोर्टी लुक में बनाया गया है. Evtric Rise के किनारों पर तराशी हुई स्टाइलिंग, DRLs के साथ फ्रंट में LED लाइट और दो रंग विकल्पों रेड और ब्लैक में पेश किया जा रहा है.

बेहतरीन ऑप्शन है ये बाइक
Evtric Motors खासतौर पर उन लोगों को टारगेट कर रही है, जिनके पास राइज ई-बाइक के साथ पहले से ही पेट्रोल से चलने वाला टू-व्हीलर है. इविट्रिक मोटर्स के संस्थापक और एमडी मनोज पाटिल ने कहा, “बाइक उन ग्राहकों के लिए बेहतर ऑप्शन है, जो अभी भी पेट्रोल से चलने वाली बाइक से इलेक्ट्रिक में बदलने पर संकोच कर रहे हैं.”

ई इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर हुए लॉन्च
हाल के दिनों में कई नई कंपनियों ने टू-व्हीलर सेगमेंट में इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च की हैं. कई पुराने निर्माताओं के साथ विकल्प बढ़ रहे हैं, जो बैटरी पावर पर स्विच करने पर विचार कर रहे हैं. हालांकि, आग की घटनाएं, खराबी, रेंज से संबंधित चिंताओं के बीच भी इस सेगमेंट में अभी भी काफी सुधार होना बाकी है.

Share:

Next Post

बिकने वाले हैं 2 बड़े सरकारी बैंक! सरकार ने की खास तैयारी, इनमें आपका अकाउंट तो नहीं

Wed Jun 22 , 2022
नई दिल्ली: सरकार एक बार फ‍िर दो बड़े सरकारी बैंकों का प्राइवेटाइजेशन करने की तरफ आगे बढ़ रही है. अब इसी को लेकर अपना रास्‍ता आसान करने की कोश‍िश में है. इसी को ध्‍यान में रखकर अगले महीने शुरू होने वाले संसद के मानसून सत्र में बैंक‍िंग कानून संशोधन व‍िधेयक (Banking Laws Amendment Bill) लाने […]