इंदौर

बिजली कंपनी का दावा , मालवा-निमाड़ के 30 लाख उपभोक्ताओं को सस्ती बिजली, 1 महीने में 135 करोड़ की सब्सिडी

इंदौर। मप्र पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी गृह ज्योति योजना का प्रभावी क्रियान्वयन कर हर माह लाखों पात्र उपभोक्ताओं को बिल में राहत प्रदान कर रही है। मालवा और निमाड़ के सभी 15 जिलों में पिछले एक माह के दौरान बिलों में 30.13 लाख उपभोक्ताओं को 1 रुपए यूनिट की दर से बिजली उपलब्ध कराई गई है। इन उपभोक्ताओं को 134.63 करोड़ रुपए की सब्सिडी प्रदान की गई है।

बीते एक माह के दौरान इस योजना से 30.13 लाख उपभोक्ता लाभान्वित हुए हैं। तीस दिन में 150 यूनिट की अधिकतम खपत वाले प्रत्येक पात्र उपभोक्ता को 300 से 543 रुपए तक की सब्सिडी दी गई है। कंपनी क्षेत्र के सभी उपभोक्ताओं को 134.63 करोड़ रुपए की राहत दी गई है। प्रबंध निदेशक अमित तोमर ने बताया कि इन पात्र उपभोक्ताओं के एक माह की खपत बिल 100 से 450 रुपए तक प्रदान किए गए हैं।

15 जिलों में सबसे ज्यादा इंदौर जिले में लगभग सवा चार लाख उपभोक्ताओं को लाभ दिया गया है। कंपनी के ही धार, देवास, बड़वानी, खरगोन, मंदसौर, रतलाम, उज्जैन आदि जिलों में भी सवा दो लाख से ढाई लाख उपभोक्ता लाभान्वित हुए हैं। अन्य जिलों में भी एक लाख से पौने दो लाख उपभोक्ताओं को पात्रतानुसार एक रुपए यूनिट की दर से प्रथम 100 यूनिट तक बिजली प्रदान की गई है। योजना के क्रियान्वयन में दैनिक 5 यूनिट खपत की पात्रता आती है। तीस दिन में 150 यूनिट से ज्यादा खपत आने पर माह विशेष के लिए पात्रता समाप्त हो जाती है।

Share:

Next Post

भगवान कृष्ण और राधा ने क्यों नहीं की शादी? पौराणिक क‍था से जानें इसके पीछे की वजह

Fri Aug 19 , 2022
नई दिल्ली। कई जगहों पर पास 19 अगस्त को जन्माष्टमी(Janmashtam) का त्योहार मनाया जा रहा है. मथुरा-वृंदावन ही नहीं, पूरे भारत में जन्माष्टमी बड़े धूमधाम से मनाई जाती है. जन्माष्टमी का पावन पर्व भाद्रपद मास (Bhadrapada month) के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाया जाता है. हम जन्माष्टमी तो हमेशा ही मनाते हैं, लेकिन […]