आचंलिक

प्रथम चरण संपन्न : 63.10 प्रतिशत मतदान, 37 वार्डों के 195 मतदान केंद्रों में 96,104 मतदाताओं ने डाले वोट

  • 100 वर्षिय बुजुर्ग, विकलांग, दुल्हा दुल्हन ने किया मतदान, नपा ने बांटे बदबूदार खाना

गुना। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी फ्रेंक नोबल ए. एवं पुलिस अधीक्षक पंकज श्रीवास्तव के कुशल मार्गदर्शन में आज नगरीय निकाय आम निर्वाचन 2022 अंतर्गत प्रथम चरण में गुना नगरीय निकाय का मतदान शांतिपूर्णं तरीके से निर्विघ्न संपन्न हुआ। नगरीय निकाय गुना हेतु 37 वार्डो के लिए 195 मतदान केंद्रों पर 65.67 प्रतिशत पुरूष मतदाता, 60.41 प्रतिशत महिला मतदाता एवं अन्य 54.55 प्रतिशत सहित इस प्रकार कुल 63.10 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इनमें 51,175 पुरूष, 44,923 महिला एवं 06 अन्य सहित कुल 96104 मतदाताओं ने मतदान किया। मतगणना एवं मतदान परिणामों की घोषणा 17 जुलाई 2022 को की जावेगी। नगरीय निकाय निर्वाचन शांतिपूर्णं, निर्विघ्न रूप से संपन्न कराये जाने के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी फ्रेंक नोबल ए. एवं पुलिस अधीक्षक पंकज श्रीवास्तव द्वारा व्यापक प्रबंध किये गये। नगरीय निकाय के प्रथम चरण के मतदान के लिए रिटर्निंग आफीसर कलेक्टर फ्रेंक नोबल ए. हैं तथा रिटर्निंग आफीसर की सहायतार्थ अपर कलेक्टर आदित्य सिंह, संयुक्त कलेक्टर श्रीमति सोनम जैन तथा अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) वीरेन्द्र सिंह की नियुक्ति की गयी। वहीं 57 संवेदनशील मतदान केंद्रों के लिए पुलिस बल की तैनाती की गयी है। इसी प्रकार सेक्टर अधिकारियों में 10+2 रिजर्व = 12 एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट्स 5+2 रिजर्व = 07 की तैनाती की गयी है। 10 प्रतिशत आरक्षित मतदान दल/ कार्मिक सहित कुल 215 मतदान दल एवं 860 कार्मिकों द्वारा निर्वाचन में भूमिका निभायी गयी।

बुजुर्ग, दिव्यांग एवं युवा मतदाताओं ने किया मतदान
प्रथम चरण अंतर्गत नगरीय निकाय गुना हेतु केवल नागरिकजनों ने ही नहीं बल्कि युवाओं द्वारा भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इसी क्रम में आज नताशा पनवडिय़ा ने 18 वर्ष पूर्णं कर पहली बार मतदान किया। उन्होंने सरस्वती शिशु मंदिर गुना में पहुंचकर मतदान किया। पहली बार मतदान कर खुशी व्यक्त करते हुए नताशा ने सभी मतदाताओं से अनिवार्य मतदान की अपील की। वहीं 100 वर्ष से अधिक आयु की बुजुर्ग श्रीमति रामादेवी तिवारी ने वार्ड क्रमांक 4 के मतदान केंद्र पहुंचकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान केंद्र क्रमांक 193 में 50 वर्षीय नि:शक्तजन श्री रामप्रसाद ने मतदान किया। मतदान केंद्र 178 में 40 वर्षीय नि:शक्तजन मोहम्मद शादिक खान ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

जिपं सीईओ विवेक रघुवंशी,उप जिलानिर्वाचन अधिकारी सिण्डोस्कर ने सपत्निक किया मतदान
प्रथम चरण अंतर्गत नगरीय निकाय गुना हेतु किये गये मतदान में आज विभिन्न प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा भी मतदान किया गया। इसी क्रम में आज मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत विवेक रघुवंशी ने सपत्निक मतदान किया। वहीं उप जिला निर्वाचन अधिकारी आर.बी. सिण्डोस्कर ने भी सपत्निक शासकीय माध्यमिक विद्यालय भुल्लनपुरा गुना में पहुंचकर अपने मताधिकार का उपयोग किया।

नपा कर्मी बोले पार्टीजनों ने बटबाए बदबूदार पैकेट
बासी व बदबूदार खाने के पैकेट वितरण के संबंध में नपा कर्मियों का कहना था कि यह पैकेट पार्टी जनों ने बट व्हाई होंगे हमें इसकी जानकारी नहीं है जबकि बासी भोजन के पैकेट व नपा द्वारा बनवाए गए पैकेट दोनों एक ही हैं। दूसरी तरफ पार्टीजनों के नेताओं का कहना है कि उनके द्वारा बासी भोजन के पैकेट किसी भी जगह नहीं बटवाए गए हैं ।

लाखों रुपए फूंके, नपा ने बटवाए बासी बदबूदार खाने के पैकेट
मतदान कार्य में लगे सरकारी कर्मचारियों को खाना नाश्ता की व्यवस्था नगर पालिका गुना के द्वारा की गई थी लेकिन दोपहर के समय जब मतदान में लगे सरकारी कर्मचारियों को भोजन के पैकेट वितरित किए गए तो एकाएक उनमें बासी व बदबूदार भोजन मिला जिसको खाने से कर्मचारियों ने साफ इंकार कर दिया। बताया जाता है कि जाटपुरा, कोलूपुरा, पीडब्ल्यूडी, कैंट, सदर बाजार आदि इलाकों के मतदान केंद्रों पर भोजन के पैकेट से भरे कार्टून रखे देखे गए कर्मचारियों का कहना था कि उन्हें बासी व बदबूदार भोजन भेजा गया है जिसे उन्होंने नहीं खाया वह भूखे पेट ही मतदान कार्य में लगे रहे। बदबूदार खाने के पैकेटों के फोटो वीडियो जब सोशल मीडिया पर वायरल हुए तो नपा सीएमओ के कान खड़े हुए और उन्होंने अपने चहेतों को अच्छे खाने के पैकेट भिजवाने की खबरें चलवाने की सलाह दी तो उनके नजदीकी कर्मचारी सक्रिय हुए और मीडिया पर अच्छा भोजन बटने की खबरें प्रसारित करने की गुहार की गई। बताया जाता है कि करीब 6000 भोजन के पैकेट नपा के द्वारा तैयार करवाए गए थे जिनमें सड़ा बासी व बदबूदार खाना रख दिया गया। जिले के वरिष्ठ अफसर नपा के अधिकारी पर अब क्या कार्यवाही करेंगे यह तो आने वाला वक्त ही बताएगा। क्या नगर पालिका गुना प्रशासन द्वारा का भोजन के पैकेटों में भ्रष्टाचार किया गया है जिसकी बदौलत से उन्हें बासी बदबूदार खाना मिला।

Share:

Next Post

Motorola जल्‍द लेकर आ रही ये धांसू स्‍मार्टफोन, मिलेगा 200MP कैमरा, देखें अन्‍य खूबियां

Thu Jul 7 , 2022
नई दिल्‍ली। अगर आप कोई ऐसा स्मार्टफोन ढूंढ रहे हैं जिसका कैमरा और बैटरी बेस्ट हो तो बता दें क स्मार्टफोन ब्रांड मोटोरोला (Motorola) इस महीने यानी जुलाई, 2022 में एक नया स्मार्टफोन, Moto X30 Pro लॉन्च करने जा रहा है. ये फ्लैगशिप स्मार्टफोन किन फीचर्स से लैस होगा, इस बारे में कुछ जानकारी आधिकारिक […]

Leave a Reply

Your email address will not be published.