जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

Health Tips: काली मिर्च के पांच नुस्खे कर देंगे आपकी बॉडी को मालामाल

नई दिल्ली (New Delhi)। आयुर्वेद में कई ऐसे घरेलू नुस्खे बताए गए हैं, जो न केवल जबरदस्त इम्यूनिटी बूस्टर(Immunity buster) माने जाते हैं, बल्कि शरीर को भी फिट रखने में मदद करते हैं। इनमें सबसे प्रमुख है काली मिर्च (Black Pepper) । वैसे तो मिर्च पांच प्रकार होते हैं, इनमें सबसे गुणकारी काली मिर्च होती है जो सेहत के नजरिए से काली मिर्च (Black Pepper) बेहद लाजवाब है। अगर सही मात्रा में इसके सेवन से सर्दी, जुकाम और हाजमा सहित कैंसर तक जैसे रोग ठीक हो जाते हैं।



बढ़ाती है रोग प्रतिरोधक क्षमता
काली मिर्च रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है, जिससे कोरोना वायरस के अटैक से बचने में मदद मिलती है।आप घर में काढ़ा (Kadha) तैयार करें तो उसमें काली मिर्च (Black Pepper) का इस्तेमाल कर सकते हैं। काली मिर्च के मिश्रण के बाद यह काढ़ा कोरोना वायरस के खिलाफ और असरदार बन जाता है। आप चाहें, तो इसे गर्म पानी में उबालकर ड्रिंक के रूप में भी पी सकते हैं।

सर्दी, खांसी और जुकाम में कारगर
कोरोना में खांसी-जुकाम होना एक सामान्य लक्षण माना जा रहा है।ऐसे में अगर आपको भी खांसी-जुकाम या सर्दी (cough and cold) लग जाए तो तुरंत काली मिर्च (Black Pepper) का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए आपको शहद के साथ काली मिर्च के पाउडर को मिलाकर खाना चाहिए। यह देसी नुस्खा तुरंत असर दिखाता है और आपके खांसी-जुकाम को तुरंत ठीक कर देता है।

कैंसर से करती है बचाव
एक स्टडी के अनुसार काली मिर्च (Black Pepper) कैंसर से लड़ने में मददगार होती है! इसमें पिपेरीन नाम का रसायन होता है,जिसका हल्दी के साथ नियमित सेवन करने से कैंसर से बचाव हो सकता है. काली मिर्च महिलाओं में होने वाली ब्रेस्ट कैंसर की बीमारी को भी रोकती है।



ब्लड शुगर लेवल को करती है कंट्रोल
कोरोना महामारी में अधिकतर मौतें उन मरीजों की हुई हैं,जो डायबिटीज, किडनी, लीवर, कैंसर और हार्ट जैसी बीमारियों से पीड़ित थे. अगर आप अपने घर में बने भोजन में काली मिर्च (Black Pepper) का नियमित सेवन करते हैं तो इससे आपका ब्लड शुगर (Blood sugar)लेवल कंट्रोल में रहता है, जिससे डायबिटीज का खतरा भी कम हो जाता है।


बढ़ते मोटापे से मिलती है निजात
अगर आप ज्यादा वजन या मोटापे से परेशान हैं। आपका पेट भी ठीक नहीं रहता है तो इसका समाधान भी काली मिर्च में छिपा है. आयुर्वेद के मुताबिक काली मिर्च (Black Pepper) से बना भोजन हमारे शरीर में जमे हुए फैट को कम करता है। इससे हमारा पाचन अच्छा रहता है और कम समय में काफी केलोरी बर्न हो जाती है. जिससे शरीर का वजन नियंत्रण में रहता है।

Share:

Next Post

Diabetes: डायबिटीज होने के लक्षण आंखों से भी दिखते हैं, जानिए कैसे करें पहचान

Wed May 29 , 2024
भोपाल (Bhopal)। डायबिटीज (Diabetes ) एक अपरिवर्तनीय बीमारी है जो अनियंत्रित हाई ब्लड शुगर लेवल (high blood sugar) से उत्पन्न होती है. इस बीमारी के सबसे ज्यादा मरीज भारत में ही है, इस भारत को डायबिटीज की राजधानी कहा जाता है. डायबिटीज दो प्रकार की होता है (टाइप 1 और टाइप 2). टाइप 1 डायबिटीज […]