बड़ी खबर

12 जून को होगी GST Council की बैठक, Covid व Black Fungus दवाओं पर टैक्‍स कम करने पर होगी चर्चा

नई दिल्‍ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में जीएसटी परिषद की बैठक 12 जून को होगी, जिसमें कोविड संबंधी आवश्यक वस्तुओं और ब्‍लैक फंगस के उपचार में उपयोगी दवाओं पर जीएसटी दरों में कटौती के बारे में फैसला किया जाएगा। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। परिषद ने 28 मई को पिछली बैठक में पीपीई किट, मास्क और टीके सहित कोविड संबंधी आवश्यक वस्तुओं पर कर राहत देने के लिए मंत्रियों के एक समूह (जीओएम) का गठन किया था।

जीओएम ने इस संबंध में सात जून को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। अधिकारियों ने कहा कि जीएसटी परिषद की बैठक 12 जून को होगी और इस दौरान जीओएम की रिपोर्ट पर विचार किया जाएगा। माना जा रहा है कि कुछ राज्यों के वित्त मंत्रियों ने कोविड संबंधी आवश्यक वस्तुओं पर दर में कटौती की वकालत की है।

उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने बुधवार को कहा था कि राज्य सरकार मरीजों की सुविधा के लिए कोविड संबंधी आवश्यक वस्तुओं पर करों में कटौती के पक्ष में है। हालांकि, वह वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) दरों के संबंध में जीएसटी परिषद के निर्णय को स्वीकार करेगी। खन्ना ने एक सवाल के जवाब में कहा कि हालांकि, उत्तर प्रदेश सरकार मरीजों की सुविधा के लिए कर दरों में कटौती के पक्ष में है।

कोविड से राहत दिलाने वाले सामान पर जीएसटी दर से रियायत दिये जाने के मामले में गठित मंत्री समूह ने इस संबंध में सुझाव दिए हैं। चिकित्सा ग्रेड की आक्सीजन, पल्स आक्सीमीटर, हैंड सेनिटाइजर, आक्सीजन उपचार संबंधी उपकरणों जैसे कंसंट्रेटर, वेंटीलेटर, पीपीई किट, एन-95 और सर्जिकल मास्क तथा तापमान मापने वाले उपकरणों पर जीएसटी दर से छूट अथवा रियायत दिए जाने पर मंत्री समूह को सिफारिश देनी थी।

Next Post

खरीफ की प्रमुख फसल सोयाबीन का सिर्फ 70 रुपए बढ़ा MSC

Thu Jun 10 , 2021
प्रदेश में खरीफ फसलों के लिए बीज का संकट भोपाल। कृषि कानूनों (Agricultural laws) को रद्द करने की मांग को लेकर जारी किसान आंदोलन (Peasant Movement) एवं खरीफ फसलों की बुबाईसे पहले भारत सरकार (Indian government) ने फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य (Minimum Support Price) घोषित कर दिया है। जिसमें खरीफ सीजन की प्रमुख फसल […]