देश राजनीति

होली पर Inflation ने लोगों का उत्साह कर दिया फीका : Akhilesh

लखनऊ। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव (Samajwadi Party President Akhilesh Yadav) ने कहा है कि भाजपा की जनविरोधी आर्थिक नीतियों (BJP’s anti-people economic policies) के चलते जनता गम्भीर संकटों में घिर गई है। होली का त्योहार सिर पर है मगर महंगाई ने लोगों का उत्साह फीका कर दिया है।

उन्होंने कहा कि महंगाई की मार ने लोगों की कमर तोड़ दी है। जनता की आय बढ़ी नहीं, रोजगार के अवसर सृजित नहीं हुए और बाजार अभी तक मंदी से उबर नहीं पाया हैं। समाज का हर वर्ग परेशान है।अखिलेश यादव ने कहा कि होली के मौके पर खाद्य तेल, घी, मेवा सब कुछ आम जनता की खरीद से बाहर है। दिसम्बर से अब तक लगभग हर चीज 25 फीसदी महंगी बिकने लगी है। बाजार में जो खाद्य पदार्थ बिक रहे हैं, उनमें भी भारी मिलावट होने से जहर खाकर लोग बीमारी के शिकार होंगे।

उन्होंने कहा कि वहीं किसान तो भाजपा सरकार की आंख में बुरी तरह खटक रहा है। महीनों से किसान अपनी फसल की न्यायोचित कीमत एमएसपी दिलाने और तीनों काले कृषि कानूनों को वापस करने की मांग को लेकर शांतिपूर्ण धरना दे रहा है। सरकार उनकी बात सुनने को ही तैयार नहीं है। ढाई सौ से ज्यादा किसान आन्दोलन में अपनी बलि दे चुके हैं। भाजपा ने अब तक उस पर संवेदना के दो शब्द भी नहीं बोले हैं। किसानों को डर है कि नए कृषि कानून से उनकी खेती पर बड़े उद्योग घरानों का आधिपत्य हो जाएगा और वे खेत मालिक की जगह खेतिहर मजदूर बन जाने को मजबूर होंगे।

अखिलेश यादव ने कहा कि किसान पर भाजपा राज में दोगुनी मार पड़ रही है। उसका क्षेत्रफल घटता जा रहा है। भाजपा इसके बजाय अपने मित्र पूंजीघरानों हितों की सुरक्षा में लगी है। भाजपा सरकार के समय पहले तो खेती किसानी में काम आने वाले डीजल के दाम बढ़ गए, पेट्रोल भी महंगा हो गया और अब खाद के दाम भी बढ़ा दिए गए हैं। डीएपी खाद के दामों में 300 रुपये की वृद्धि कर दी गई है।

उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने होली के मौके पर जनता के साथ कीचड़ की होली खेलने का अपना इरादा भी जता दिया है। उसने खुद तो एक भी एक्सप्रेस-वे चार साल में बनाया नहीं, समाजवादी सरकार के समय जो आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे बना था, उस पर टोल टैक्स की दरें बढ़ाकर सड़क की रफ्तार को कम करने का प्रबन्ध अवश्य कर दिया है। इससे विकास भी अवरुद्ध होगा। (एजेंसी, हि.स.)

Next Post

Skullcandy Indy ANC इयरबड्स भारत में लांच, जानें कीमत व फीचर्स

Fri Mar 26 , 2021
इलेक्‍ट्रानिक डिवाइस निर्माता कंपनी Skullcandy ने अपना लेटेस्‍ट व पहला Skullcandy Indy ANC एक्टिव न्वाइज कैंसिलेशन (ANC) ट्रू वायरलेस स्टीरियो (TWS) इयरबड्स शानदार फीचर्स के साथ भारत में लॉन्च कर दिया है। यह इयरफोन कस्टमाइजेबल ऑडियो पर्सनल साउंड फीचर के साथ आता है। इसे Skullcandy App की मदद से कस्टमाइज किया जा सकेगा। साथ ही […]