विदेश

KP Sharma Oli फिर बने नेपाल के प्रधानमंत्री, विपक्ष नहीं जुटा सका बहुमत

काठमांडू। के पी शर्मा ओली (KP Sharma Oli) फिर से नेपाल के प्रधानमंत्री (Prime Minister of Nepal) नियुक्त कर दिए गए हैं। तमाम खींचतान के बाद भी विपक्षी दल नई सरकार बनाने (Formation of new government)के लिए सदन में बहुमत जुटाने में रहे असफल। के पी शर्मा ओली (KP Sharma Oli) के सोमवार को विश्वास मत खोने के बाद राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी(President Vidya Devi Bhandari) ने गुरुवार रात तक सरकार गठन की समयसीमा तय की थी, लेकिन नेपाल के राजनीतिक दल अपने धड़ों के बीच गुटबाजी के चलते अभी तक इस मामले पर कोई सहमति कायम नहीं कर पाए और के पी शर्मा ओली (KP Sharma Oli) फिर से पीएम बनाए गए।


इससे पहले सोमवार को हुए विश्वास प्रस्ताव के दौरान कुल 232 सदस्यों ने मतदान किया था जिनमें से 15 सदस्य तटस्थ रहे। ओली को 275 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा में विश्वासमत जीतने के लिए 136 मतों की जरूरत थी क्योंकि चार सदस्य इस समय निलंबित हैं। हालांकि, उन्हें सिर्फ 93 वोट मिले थे और वह बहुमत साबित नहीं कर सके थे। इसके बाद संविधान के आधार पर उनका PM पद चला गया था।
इसके बाद विपक्षी दलों ने राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी से नई सरकार के गठन की प्रक्रिया शुरू करने की अपील की थी। भंडारी ने सभी पार्टियों से बहुमत की सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए कहा था और प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार का नाम गुरुवार रात 9 बजे तक देने को कहा था।

Next Post

सरकार ने जारी किया देशभर में लग चुकी कोरोना वैक्‍सीन डोज़ दर्शाता नक्शा

Fri May 14 , 2021
नई दिल्‍ली। सरकार (Government) ने विभिन्न राज्यों/यूटी(State/UT) में लोगों को लगाई जा चुकीं कोविड-19 वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) की खुराकों (Doses)की संख्या को दर्शाता एक मानचित्र(Map) शेयर किया। इसके मुताबिक, देश में सर्वाधिक डोज़ (1.89 करोड़) महाराष्ट्र (Maharastra) में लगाई गई हैं जिसके बाद राजस्थान Rajasthan (1.46 करोड़) का स्थान है। गुजरात (Gujrat) में 1.45 करोड़ […]