बड़ी खबर राजनीति

एकनाथ शिंदे के कैबिनेट विस्तार के बाद महाराष्ट्र भाजपा में बड़ा फेरबदल


मुंबई। महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे के कैबिनेट विस्तार के बाद महाराष्ट्र भाजपा में बड़ा फेरबदल देखने को मिला है। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शुक्रवार को एमएलसी चंद्रशेखर बावनकुले को महाराष्ट्र बीजेपी का प्रमुख नियुक्त किया है। वहीं, बांद्रा के विधायक आशीष शेलार को मुंबई बीजेपी यूनिट का प्रमुख बनाया है।

शेलार की नियुक्ति को काफी अहम माना जा रहा है क्योंकि इस साल के अंत में बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) चुनाव होने हैं और बीजेपी और उद्धव ठाकरे की नेतृत्व वाली शिवसेना के बीच खींचतान और तेज होने की उम्मीद है। पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह की ओर से इन नेताओं के लिए नियुक्ति पत्र जारी किया गया है।

बीजेपी की नजर शिवसेना से बीएमसी छीनने पर
शेलार, जिन्हें शिंदे कैबिनेट से बाहर रखा है, ने 2013 से लगातार सात सालों तक मुंबई बीजेपी प्रमुख के रूप में कार्य किया है। बीएमसी चुनावों के लिए उनकी नियुक्ति काफी अहम मानी जा रही है। निकाय चुनाव में बीजेपी की नजर शिवसेना से बीएमसी को छीनने पर है।

1985 के बाद से बीएमसी पर शिवसेना का कब्जा
शिवसेना 1985 के बाद से बीएमसी में अपनी जड़े जमा रखी है और उसी का कब्जा रहा है। पार्टी के सूत्रों का कहना है कि आशीष शेलार को राज्य इकाई के प्रमुख के पद के लिए भी विचार किया गया था, लेकिन केंद्रीय नेतृत्व उन्हें शहर इकाई का प्रमुख बनाना चाहता था लेकिन, बीएमसी चुनाव को देखते हुए पार्टी ने यह फैसला लिया है।

शिवसेना को कुचलने के लिए बीएमसी की जीत अहम
बीजेपी के वरिष्ठ नेता ने कहा, जब पार्टी हर संभव तरीके से शिवसेन को कुचलने की मुड में होती है तो उसके लिए बीएमसी का चुनाव जीतना सबसे महत्वपूर्ण हो जाता है। मुंबई बीजेपी यूनिट का नेतृत्व करने के लिए शेलार से अधिक योग्य नेता कोई नहीं हो सकता है। वह पहले से ही दो कार्यकाल (2013-2019) के लिए मुंबई इकाई के प्रमुख रहे हैं और शहर में पार्टी के उदय में उनका योगदान निर्विवाद है।

2017 के बीएमसी चुनाव में केवल सीट पीछे रह गई
2017 में हुए बीएमसी चुनावों में बीजेपी शिवसेना से केवल दो सीटों पर पीछे थी। उस समय भी पार्टी शेलार के नेतृत्व में चुनाव लड़ी थी। बीजेपी के इस प्रदर्शन को शिवसेना के लिए एक तगड़ा झटका माना जाता है। उस समय में राज्य सरकार में सहयोगी होने के बाद भी बीजेपी और शिवसेना हिंदुत्व और विकास के मुद्दे पर एक दूसरे पर हमला करने से पीछे नहीं हटी थी और इसमें शेलार सबसे आगे थे।

Share:

Next Post

महंगे स्मार्टफोन्स पर 40% तक का डिस्काउंट, 14 अगस्त तक बंपर सेल

Fri Aug 12 , 2022
नई दिल्ली। अमेजन इंडिया की ग्रेट इंडियन फेस्टिल सेल में अगर आपने टॉप डील्स को मिस कर दिया है, तो निराश होने की जरूरत नहीं है। अमेजन एक बार फिर इंडियन यूजर्स के लिए नई सेल- स्मार्टफोन अपग्रेड डेज लेकर हाजिर है। इस धमाकेदार सेल में आप वनप्लस, शाओमी और सैमसंग के अलावा कई कंपनियों […]