देश

कोरोना मरीजों के इलाज के लिए नई Clinical Guideline जारी, जानें क्‍या है महत्‍वपूर्ण

नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Ministry of Health) ने वयस्क कोविड-19 रोगियों (Covid-19 patients) के इलाज प्रबंधन (Treatment management) के लिए संशोधित क्लिनिकल गाइडेंस (Revised Clinical Guidance) जारी किया, जिसमें गंभीर बीमार होने की सूरत में आपातकालीन उपयोग के तौर पर ‘टोसिलीजुमैब’ दवा के उपयोग की सिफारिश की गई है। इस दवा का उपयोग बीमारी की शुरुआत अथवा आईसीयू (ICU) में भर्ती होने के 24 से 48 घंटे के भीतर शुरू करने की सिफारिश की गई है।
यह दिशा-निर्देश मंत्रालय के अधीन आने वाले एम्स, आईसीएमआर-कोविड-19 राष्ट्रीय कार्यबल और संयुक्त निगरानी समूह द्वारा जारी किए गए हैं। ‘टोसिलीजुमैब’ दवा का उपयोग रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए किया जाता है। दिशानिर्देश के मुताबिक, प्लाज्मा का उपयोग भी बीमारी के शुरुआती चरण में किए जाने की सिफारिश की गई है। खासकर बीमारी के लक्षण सामने आने के सात दिनों के भीतर ही प्लाज्मा थैरेपी के उपयोग की सलाह दी गई है।


भारत में बृहस्पतिवार को कोविड-19 के अब तक के सर्वाधिक 3.14 लाख से ज्यादा मामले आने के साथ ही संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,59,30,965 हो गई। दुनिया के किसी भी देश में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण का यह सर्वाधिक आंकड़ा है। दिल्ली के अस्पतालों में मेडिकल ऑक्सीजन की कमी के बीच राष्ट्रीय राजधानी में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 26,169 नए मामले सामने आए जबकि 306 मरीजों की मौत हो गई। दिल्ली में संक्रमण की दर 36.24 फीसदी रही जोकि पिछले साल महामारी की शुरुआत के बाद से सर्वाधिक है।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश में ऑक्सिजन आपूर्ति की समीक्षा करने के लिए एक उच्चस्तरीय बैठक की और अधिकारियों से ‘प्राणवायु’ का उत्पादन बढ़ाने, इसके वितरण की गति तेज करने और स्वास्थ्य प्रतिष्ठानों को ऑक्सिजन उपलब्ध कराने के लिए नए तरीके अपनाने को कहा। मोदी शुक्रवार को चुनाव रैलियों को संबोधित करने बंगाल नहीं जाएंगे और महामारी से संबंधित स्थिति की समीक्षा के लिए यहां उच्चस्तरीय बैठकें करेंगे।

Next Post

जानिए आज के शुभ मुहूर्त व राहूकाल

Fri Apr 23 , 2021
दोस्तों आज का दिन शुक्रवार (Friday) दिन है। आज का दिन आपके लिए शुभ और मंगलमय हो इसकी हम कामना करतें हैं , अगर आज के दिन आप कोई शुभ कार्य (good work)करने का सोंच रहें हैं तो हम आपकों बताएंगें की आज शुभ कार्य करने के लिए शुभ मुहूर्त (auspicious times) क्या है । […]