भोपाल

सीएम राइज स्कूलों के शिक्षकों को भी चुनाव ड्यूटी में भेजा, मतदान केंद्र भी बनाया

  • मुख्यमंत्री की घोषणा का कलेक्टरों पर कोई असर नहीं

भोपाल। स्कूल शिक्षा विभा ने सभी कलेक्टरों को निर्देश जारी कर कहा था कि चुनाव में सीएम राइज स्कूलों के शिक्षकों की न तो ड्यूटी लगाई जाए और न ही स्कूलों को मतदान केंद्र बनाया जाए। कलेक्टरों ने सरकार की एक नहीं सुनी और सीएम राइज स्कूलों के शिक्षकों केा भी चुनाव ड्यूटी में लगा दिया। स्कूलों को भी मतदान केंद्र बनाया है। स्कूल शिक्षा विभाग की प्रमुख सचिव रश्मि अरूण शमी ने इस संंबंध में भी जिले के कलेक्टरों को पत्र भी लिखा था। प्रदेश में पौने तीन सौ सीएम राइज स्कूलों की शुरुआत 16 जून से हुई है।


राजधानी में शासकीय बालक बैरसिया, हाईस्कूल बर्रई, गल्र्स कमला नेहरू, गल्र्स गोविंदपुरा, हायर सेकेंडरी स्कूल महात्मा गांधी, हायर सेकेंडरी स्कूल निशातपुरा व गल्र्स बरखेड़ी जहांगीराबाद का चयन किया गया है। सीएम राइज स्कूलों की पढ़ाई को लेकर प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा रश्मि शमी ने दो बार जिला कलेक्टरों को पत्र लिखा। सीएम राइज स्कूलों को लेकर प्रमुख सचिव व्यक्तिगत रूप से जिला कलेक्टरों को फोन भी किए। इसमें कहा गया कि सीएम राइज स्कूलों को मतदान केंद्र नहीं बनाया जाए। साथ ही इन स्कूलों के अमले को चुनावी कार्य से मुक्त रखा जाए। इसके बावजूद इसके जिला कलेक्टरों ने सभी शिक्षकों की ड्यूटी लगा दी गई है। राजधानी में ही सभी सीएम राइज स्कूलों को चुनाव के लिए मतदान केंद्र बना दिया गया है। इन स्कूलों के अमले की ड्यूटी भी चुनाव में लगा दी गई है। राजधानी के साथ ही प्रदेश के लगभग सभी जिलों में सीएम राइज स्कूलों को मतदान केंद्र बनाकर उनके अमले की चुनाव कार्य में ड्यूटी लगाई गई है।

सभी जिले के उत्कृष्ट विद्यालय चुनाव के लिए अधिग्रहित
सभी जिले में एक्सीलेंस स्कूल को चुनाव के लिए अधिग्रहित कर लिया गया। स्कूल में हालात यह है कि कई दिनों से यहां के बच्चों की पढ़ाई पूरी तरह बंद हो गई है। इसे लेकर उत्कृष्ट विद्यालयों के प्राचार्य ने आयुक्त लोक शिक्षण को पत्र लिख दिया। जिसमें कहा गया है कि बीते तीन साल से (विस उप निर्वाचन, लोकसभा उप निर्वाचन व पंचायत व नगरीय निकाय चुनाव) के कारण स्कूल को अधिग्रहित कर लिया जाता है। जिससे स्कूल में बच्चों की पढ़ाई नहीं हो पाती है। स्कूल के कमरों को लोक सेवा गारंटी को लिए भी रख रखा है। ऐसे में प्रतिभाशाली बच्चे स्कूल में नहीं पढ़ पा रहे है।

Share:

Next Post

सर्वार्थ सिद्धि, रवि योग के शुभ मुहूर्त में आज होगा मतदान

Wed Jul 6 , 2022
आषाढ़ गुप्त नवरात्रि सप्तमी-अष्टमी तिथि में होगा मतदान खंडवा। शहर में नगर निगम चुनाव के मतदान बुधवार को होगा। ऐसे में प्रत्याशी मतदाताओं की मनुघर कर रहे है वहीं लोग भी नई शहर सरकार बनाने के लिए उत्साहित है। ऐसे में मतदाताओं का साथ ग्रह नक्षत्र भी देगें ज्योतिषयों के अनुसार बुधवार के दिन सर्वार्थ […]

Leave a Reply

Your email address will not be published.