विदेश

बिजली से चलने वाले दुनिया के पहले विमान ने पूरी की पहली सफल उड़ान

वाशिंगटन। पूरी तरह बिजली से चलने वाले दुनिया के पहले विमान एलिस ने अपनी पहली उड़ान पूरी कर ली। ग्रांट काउंटी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से बृहस्पतिवार सुबह 7:10 बजे इस विमान ने उड़ान भरी और 3500 फुट की ऊंचाई पर आठ मिनट तक उड़ा।

इस विमान को एविएशन एयरक्राफ्ट ने तैयार किया है। इस खास विमान को उन हवाई अड्डों से संचालित किया जा सकता है जिन्हें शोर और प्रतिबंधित संचालन घंटों के कारण फिलहाल वाणिज्यिक उड़ानों के लिए इस्तेमाल नहीं किया जा रहा।

हवाई सफर का नया युग
एविएशन के अध्यक्ष और सीईओ ग्रेगरी डेविस ने कहा, आज हम हवाई सफर के नए युग की ओर चल पड़े। हमने एलिस की अविस्मरणीय पहली उड़ान के साथ आकाश को सफलतापूर्वक विद्युतीकृत कर दिया है। लोग अब सस्ती, स्वच्छ और टिकाऊ नागरिक उड़ानें देख सकेंगे।

  • 3500 फुट की ऊंचाई पर आठ मिनट तक उड़ा एलिस
  • 260 नॉट्स की रफ्तार से उड़ने में सक्षम

तीन मॉडल पेश
इस विमान को तीन मॉडलों में पेश किया गया है। पहला 9 सीटर यात्री विमान, 6 सीटर एग्जीक्यूटिव केबिन और ई कार्गो। यात्री विमान 1134 किलो तो ई कार्गो विमान 1179 किलो अधिकतम भार के साथ उड़ने में सक्षम है।

Share:

Next Post

केंद्र का बड़ा ऐलान, सामान्य वर्ग में चुने गए मेधावी दिव्यांग अब आरक्षित श्रेणी में नहीं होगे समायोजित

Fri Sep 30 , 2022
नई दिल्ली। सामान्य श्रेणी (normal range) में चुने गए मेधावी दिव्यांग अब आरक्षित श्रेणी में समायोजित (Well Adjust) नहीं होंगे। मेधावी दिव्यांगों (meritorious handicapped) के लिए आरक्षित कोटा अब मेरिट सूची में सामान्य श्रेणी के सबसे कम अंक पाने वाले अभ्यर्थी से नीचे रहे दिव्यांगों (आरक्षित श्रेणी) से भरा जाएगा। इसके लिए शर्त यही रखी […]