ज़रा हटके विदेश

300 से ज्यादा भेड़ियों की देखभाल करता है ये शख्स, परिवार की तरह रहता है साथ

डेस्क: इंसान और जानवर का रिश्ता बेहद खास होता है. दोनों एक दूसरे के अच्छे दोस्त बन जाते हैं और कई बार दोस्त से बढ़कर परिवार की तरह बन जाते हैं. पर आप ये दोस्ती आमतौर पर इंसान और पालतू जानवरों के बीच ही देखेंगे. घरेलु जानवर खुद को इंसान और उसके परिवेश के हिसाब से ढाल लेते हैं पर जंगली जानवर ऐसा नहीं कर पाते. इस कारण से इंसानों के लिए उनसे दूर रहना ही बेहतर होता है. पर एक चीनी शख्स (Chinese man) भेड़िए जैसे जंगली जानवर से इतना नजदीक है कि वो उनसे जरा भी नहीं डरता और उनके परिवार का सदस्य बनकर साथ रहता है.

ऑडिटी सेंट्रल न्यूज वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार 26 साल के वैंग नैन (Wang Nan) इनर मंगोलिया इलाके (Inner Mongolia region) में रहते हैं. बचपन से ही वैंग नैन को भेड़ियों (wolves care taker) के बीच एकता का भाव देखकर बहुत अच्छा लगता था और वो उनके साथ जुड़ना चाहता था. बड़े होकर जब उसे मौका मिला कि वो भेड़ियों की देखभाल करे और उनके साथ वक्त बिताए तो उसने तुरंत ही ऐसी नौकरी को अपना लिया.

320 भेड़ियों को पालता है शख्स
साल 2015 में वैंग नैन जिलिनॉट के एनिमल रेस्क्यू रिजर्व में काम करने लगे जहां उनकी जिम्मेदारी थी भेड़ियों की देखभाल करना. वहां वो बीमार और चोटिल भेड़ियों का ध्यान रखते हैं, उनकी ब्रीडिंग करते हैं और धीरे-धीरे उनका विश्वास जीतते हैं. वक्त के साथ भेड़ियों की संख्या बढ़ती गई और अब वो 320 भेड़ियों (320 wolves) की देखरेख करते हैं. सबसे ज्यादा हैरानी की बात ये है कि वो उन्हें अपना दोस्त मानते हैं जबकि भेड़ियों को भी उनपर इतना विश्वास है कि वो आसानी से उनके पास आते हैं, खेलते हैं और परिवार की तरह ही चाहते हैं.

भेड़िये कर चुके हैं हमला
उन्होंने बताया कि अब भेड़िए उनके साथ खेलते भी हैं पर ये काम इतना भी आसान नहीं है जितना लगता है. वो कई बार घायल हो चुके हैं और भेड़ियों ने उनपर हमला भी किया है. सबसे खतरनाक हमला एक भेड़िये ने किया था जिसके बाद उन्हें 30 टांके लगवाने पड़े थे. पर वो इस हमले को कारगर मानते हैं क्योंकि उसके बाद से वो भेड़िया उनके नजदीक आने लगा और अब उनके साथ बहुत प्यार से रहता है. उनका कहना है कि कई भेड़िये जंगली होकर ही रिजर्व में आए और पालतू जैसे बनकर रहने लगे.

Share:

Next Post

हिंदू लड़के का मुस्लिम लड़की संग अफेयर, भीड़ ने लाठी-डंडों से पीट-पीटकर मारा

Fri Nov 25 , 2022
  मुंबई: महाराष्ट्र में दो अलग-अलग धर्मों के प्रेमी जोड़ों का प्रेम प्रसंग कुछ लोगों को इस कदर नागवार गुजर गया कि भीड़ ने प्रेमी की पीट-पीटकर हत्या कर दी. महाराष्ट्र के नांदेड़ में हिंदू लड़का और मुस्लिम लड़की एक दूसरे से प्रेम करते थे. मगर इस हिंदू-मुस्लिम लव अफेयर को ना पसंद करने वालों […]