बड़ी खबर व्‍यापार

भारत छोड़कर चीन भागे Vivo कंपनी के दो निदेशक, मनी लॉन्ड्रिंग में चल रही ईडी की जांच

नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा मनी लॉन्ड्रिंग मामले (Laundering Cases) की जांच तेज करने के साथ ही मोबाइल कंपनी वीवो के दो निदेशक भारत (India) छोड़कर भाग गए हैं। कहा जा रहा है कि वे वापस चीन चले गए हैं। खबरों के मुताबिक, ईडी द्वारा चीनी फर्म के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच तेज करने के बाद विवो के निदेशक झेंगशेन ओउ और झांग जी (Zhengshen Ou and Zhang Jie) भारत से भाग गए हैं।


प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने मंगलवार को चीनी स्मार्टफोन विनिर्माता वीवो और संबंधित फर्मों के खिलाफ धन शोधन जांच में देशभर में 44 स्थानों पर तलाशी ली। अधिकारियों ने कहा कि धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) की धाराओं के तहत छापेमारी की जा रही है। उन्होंने बताया कि एजेंसी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मेघालय, महाराष्ट्र (Maharashtra) और अन्य राज्यों में वीवो और उससे संबंधित कंपनियों से जुड़े 44 स्थानों पर तलाशी ले रही है। वीवो इंडिया के एक प्रवक्ता ने कहा कि हम अधिकारियों के साथ सहयोग कर रहे हैं।

प्रवर्तन निदेशालय को शक है कि यह कथित जालसाजी शेल या फर्जी कंपनियों का इस्तेमाल करके अवैध रूप से कमाए गए धन की हेराफेरी करने के लिए की गई थी। इसमें से कुछ ‘‘आपराधिक आय’’ को विदेश भेजा गया या भारतीय कर और प्रवर्तन एजेंसियों को धोखा देकर कुछ अन्य व्यवसायों में लगा दिया गया।

इस कार्रवाई को चीनी संस्थाओं और उनसे जुड़े भारतीय पक्षों के खिलाफ केंद्र सरकार की कार्रवाई के हिस्से के रूप में देखा जा रहा है। आरोप है कि ये कंपनियां यहां काम करते हुए धन शोधन और कर चोरी जैसे गंभीर वित्तीय अपराधों में लिप्त हैं।

Share:

Next Post

असम के बाढ़ पीड़ितों की मदद को बॉलीवुड ने बढ़ाए मदद के हाथ

Thu Jul 7 , 2022
असम के लोग इन दिनों बाढ़ (Assam Flood) का कहर झेल रहे हैं। बाढ़ की वजह से लाखों लोग अपना घर छोड़ कर राहत शिविरों में रह रहे हैं। एक तरफ जहां असम सरकार (Assam government) पीड़ितों की मदद की हर संभव कोशिश कर रही है, वहीं बॉलीवुड भी इन लोगों के मदद के लिए […]

Leave a Reply

Your email address will not be published.