भोपाल न्यूज़ (Bhopal News)

प्रदेश में 17 से बारिश होने के आसार

भोपाल। अरब सागर में उठा तूफान बिपरजॉय और राजस्थान के गर्म रहने की वजह से मध्यप्रदेश में भी गर्मी का असर है। यह प्रभाव अगले 3 दिन यानी 14, 15 और 16 जून तक रहेगा। 17 जून से प्रदेश में मौसम बदलेगा और गर्मी से थोड़ी राहत मिलने की संभावना है। हालांकि, अगले तीन दिन तक प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश भी हो सकती है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि लोकल सिस्टम की बारिश कराएगा। 20 जून के बाद ही मानसून प्रदेश में एंट्री करेगा।
सीनियर मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडे ने बताया कि तूफान ने सारी नमी खींच ली है। इस कारण प्रदेश में मौसम साफ है। सूरज की धूप सीधे जमीन पर आ रही है। इससे तेज गर्मी है। दूसरी ओर राजस्थान भी गर्म है। इस कारण वहां से गर्म हवाएं मध्यप्रदेश में आ रही हैं और सीमा के जिलों में गर्मी का असर ज्यादा है। बुधवार को छतरपुर जिले के खजुराहो और नौगांव में लू जैसे हालात बने रहेंगे। अभी टेम्प्रेचर यहां सबसे ज्यादा है। अगले तीन दिन यहां तेज गर्मी पडऩे के आसार बन रहे हैं। तूफान पाकिस्तान के रास्ते राजस्थान में जाएगा। वहां पर 16-17 जून को बारिश होने के आसार हैं। इस कारण मध्यप्रदेश में भी मौसम बदलेगा। गर्म हवाएं ठंडी हवाओं में बदल जाएगी और गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी।


आधे से ज्यादा प्रदेश में रातें भी गर्म
मध्यप्रदेश नौतपा जैसा तपा। रात नौगांव में पारा 31.5 डिग्री तक पहुंच गया। रीवा-टीकमगढ़ में 31.0, उमरिया में 30.8 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज हुआ है। आधे से ज्यादा प्रदेश में न्यूनतम पारा 25 डिग्री या इससे ऊपर है। मंगलवार दिन में खजुराहो सबसे गर्म रहा। यहां तापमान 45.2 डिग्री तक पहुंच गया। वहीं, ग्वालियर, दमोह, सतना, सीधी, नौगांव और शिवपुरी में पारा 43 डिग्री से ज्यादा रहा। भोपाल में तापमान 41.4 डिग्री तक पहुंच गया, जबकि जबलपुर भी गर्म रहा। प्रदेश के 22 शहर ऐसे रहे, जहां तापमान 40 डिग्री से लेकर 45.2 डिग्री तक रहा। इधर, कुछ शहरों में हल्की बारिश भी हुई। इनमें सागर, दमोह, सिवनी और ग्वालियर शामिल हैं।

Share:

Next Post

नेताजी के दौरों व प्रचार के लिए चमकेंगी हवाई पट्टियां

Thu Jun 15 , 2023
विमानन विभाग मप्र की 23 हवाई पट्टियों को चिह्नित कर उनका उन्नयन कराएगा भोपाल। आसमान में उडऩखटोले नजर आने लगे, नेताओं के भाषण सुनाई पडऩे लगे या खादी के कपड़ों में सजे-धजे चेहरों की चहल-कदमी बढ़ जाए, तो समझ जाइए कि चुनाव आने वाले हैं। मध्य प्रदेश इन दिनों ऐसे ही अनुभवों से दो-चार हो […]