विदेश

बलूचिस्तान में मानवाधिकारों का उल्लंघन, बलोच कार्यकर्चाओं ने जर्मनी में किया प्रदर्शन

लाहौर से 400 किलोमीटर की दूरी पर स्थित राजनपुर में हाल ही में अपहृत 5 बुग्टी ट्राइब्समेन की पंजाब पुलिस द्वारा निरीह हत्या किए जाने के आरोप में बलोच रिपब्लिकन पार्टी के सदस्यों ने हैनोवर में प्रदर्शन किया।

बलोच रिपब्लिकन पार्टी की जर्मनी इकाई ने पाकिस्तानी प्रशासन द्वारा बलूचिस्तान के लोगों के विरोध में हुए अपराधों को मुख्य रूप से प्रदर्शित करने के लिए रैली और विरोध प्रदर्शन का आयोजन किया गया। इन लोगों ने सोशल मीडिया पर जस्टिस फॉर बलोच पीपल के नाम से एक कैंपेन की शुरुआत भी की है। बलोच कार्यकर्ताओं का कहना है कि इन पीड़ितों की विभिन्न जगहों से अपहरण कर लेने के बाद 31 जुलाई को इनका झूठा एंकाउंटर कर दिया गया था।

इन पीड़ितों की पहचान गुलाम हुसैन बुग्टी, मास्टर अली बुग्टी, रमजान बुग्टी और 2 अन्य लोगों के रूप में हुई है। हालांकि पंजाब पुलिस ने दावा किया है कि ये लोग ब्लूचिस्तान रिपब्लिक आर्मी के सदस्य थे।

उल्लेखनीय है कि ब्लूचिस्तान प्रांत से बड़ी संख्या में पत्रकारों, राजनीतिक कार्याकर्ताओं, आम नागरिकों और बुद्धिजीवियों का अपहरण कर लिया जाता है। बलोच कार्यकर्ताओं का कहना है कि इन लोगों को सीक्रेट एजेंसियों द्वारा अपहृत कर हिरासत केन्द्रों में रख दिया जाता है। सुरक्षाबल इनमें से कुछ लोगों की हत्या कर शवों को दूरदराज के इलाकों में फेंक देते हैं।

Share:

Next Post

अफगान सरकार ने 4,917 तालिबानियों को रिहा किया

Tue Aug 4 , 2020
काबुल, 03 अगस्‍त । अफगान सरकार और तालिबानियों के बीच हुई सकारात्‍मक बातचीत का नतीजा है कि अब यहां पिछले दो दिनों में 317 तालिबानी कैदियों को रिहा किया गया है और यह प्रक्रिया लगातार जारी है। तालिबान संगठन अपने संघर्ष विराम के वादे को पूरी शिद्दत से निभा रहा है जिसके चलते फिलहाल ईद […]