व्‍यापार

वाराणसी से कपड़े का कच्चा माल खरीदेंगी बहुराष्ट्रीय कंपनियां

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में निर्यात के लिए कपड़ा व्यापार के क्षेत्र में बड़ी पहल हुई है। शीघ्र ही काशी में बनने वाले कपड़े का कच्चा माल बहुराष्ट्रीय कंपनियां खरीदेंगी। यहां बनने वाले कपड़ा के कच्चे माल से बहुराष्ट्रीय कंपनियां पैंट,.शर्ट, पैजामा, कुर्ता, टाई एवं अन्य आकर्षक डिजाइनिंग परिधान बनायेगी।

वाराणसी परिक्षेत्र के ’कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने विदेश मंत्रालय के सहयोग से कंपनी के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये बैठक की। कमिश्नर ने वाराणसी में बनने वाले फैब्रिक्स कपड़ा कच्चे माल के गुणवत्ता, डिजाइन एवं उसके रेट आदि के बारे में विस्तार से प्रेजेंटेशन भी दिया। माना जा रहा है कि जल्द ही वाराणसी में बनने वाला कपड़ा कच्चा माल के रूप में यहां से निर्यात किया जाएगा।

बहुराष्ट्रीय कंपनी यूनिकोल ने वाराणसी में बनने वाले कपड़े को कच्चा माल के रूप में लिये जाने की पहल की है। कंपनी के अधिकारी शीघ्र ही वाराणसी का दौरा कर इसकी गुणवत्ता एवं डिजाइन को परखेंगे। बताते चले वाराणसी का लंगड़ा एवं दशहरी आम, हरी सब्जियां, गाजीपुर की हरी मटर एवं हरी मिर्च, चंदौली का सांबा एवं काला चावल निर्यात होकर अंतरराष्ट्रीय बाजार में अपना धाक जमा रहा है। (एजेंसी, हि.स.)

Share:

Next Post

गाय के गोबर से ‘खादी प्राकृतिक पेंट’, गडकरी ने गिनवाए फायदे

Wed Jan 13 , 2021
नई दिल्ली। केंद्रीय सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्री नितिन गडकरी ने गाय के गोबर से तैयार एंटी-वायरल ‘खादी प्राकृतिक पेंट’ को लॉन्च करते हुए कहा कि इस प्रकार की पहल से ग्रामीण अर्थव्यवस्था मजबूत होगी। उन्होंने कहा कि “खादी प्राकृतिक पेंट’ ब्रांडिंग के बाद 6,000 करोड़ रुपये का उद्योग होगा। गडकरी ने कहा कि […]