उज्‍जैन न्यूज़ (Ujjain News)

तीन दिन में 1008 ने किया रेड लाईट का उल्लंघन

  • 5 लाख से ज्यादा के ई-चालान पहुँचे-आरटीओ ने कहा जुर्माना भरना होगा

उज्जैन। शहर के 16 ट्राफिक सिग्नल वाले चौराहों पर लगे आधुनिक कैमरों की नजर में रेड लाईट नियम का उल्लंघन करते सैकड़ों वाहन चालक कैद हो रहे हैं। पिछले तीन दिन में ही 1008 वाहन चालकों ने रेड लाईट सिग्नल को नजरअंदाज किया और उन्हें 5 लाख से अधिक के जुर्माने के ई-चालान भेजे जा चुके हैं। आरटीओ का कहना है कि अभी नहीं तो बाद में जुर्माना तो भरना होगा। स्मार्ट सिटी योजना में लगभग साढ़े 17 करोड़ की लागत से शहर के 16 प्रमुख चौराहों पर इंटीग्रेटेड ट्राफिक मैनेजमेंट सिस्टम लगाए गए हैं। यहां पर ट्राफिक सिग्नलों के अलावा सिस्टम में आधुनिक सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं जो तेज गति से भागते हुए वाहनों की साफ तस्वीर लेने में सक्षम है। इसके अलावा यहीं पर स्पीड गवर्नर भी लगे हुए हैं। सभी 16 जगह के ट्राफिक सिस्टम को स्मार्ट सिटी कार्यालय में बने कमांड एंड कंट्रोल रूम से जोड़ा गया है। पिछले दो साल से स्मार्ट सिटी कंपनी ने यातायात के नियम तोडऩे वाले वाहन चालकों को ई चालान भेजना भी शुरु कर दिए हैं।


स्मार्ट सिटी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार शहर के विभिन्न चौराहों पर जहां आधुनिक इंटीग्रेटेड के कैमरे लगे हैं वहाँ से कंट्रोल रूम पर आने वाली तस्वीरों की सतत निगरानी की जाती है जिसमें शहर में रोजाना लगभग 350 से 450 लोग इन चौराहों पर रेड लाईट का उल्लंघन करते कैमरों में कैद हो रहे हैं। उन वाहन चालकों की नंबर प्लेट की तस्वीर संबंधित वाहन चालक को 500 रुपए के ई चालान के साथ भेजी जा रही है। इसमें नियम तोडऩे वालों को हिदायत भी दी जा रही है जिसमें चालान में लिखा होता है कि अगर 15 दिन में जुर्माने की राशि नहीं भरी तो उनके वाहन जब्ती की कार्रवाई की जाएगी। इसके बावजूद उज्जैन में रोजाना औसतन पौने दो लाख रुपए के ई चालान नियम तोडऩे वाले लोगों के बन रहे हैं।

1 हजार से ज्यादा के ई-चालान बनाकर भिजवाये
मिली जानकारी के मुताबिक पिछले तीन दिनों में स्मार्ट सिटी कंपनी ने चौराहों पर रेड लाईट का उल्लंघन करने वाले 1008 वाहन चालकों को 5 लाख 4 हजार के ई-चालान भेज दिए हैं। इसमें 9 सितंबर को 317, 10 सितंबर को 287, 11 सितंबर को 404 लोगों ने रेड लाईट का उल्लंघन किया और उन्हेंं 500-500 रुपए के ई-चालान जारी किए गए। कुल मिलाकर शहर में पिछले तीन दिनों में ही एक हजार से अधिक वाहन चालकों ने नियम तोड़कर जुर्माना लगवा लिया। आरटीओ संतोष मालवीय ने बताया कि ई-चालान जारी होने के बाद जो लोग जुर्माना नहीं भर रहे हैं उन्हें अभी नहीं तो बाद में जुर्माना जरूर चुकाना पड़ेगा।

Share:

Next Post

26 सितंबर से शुरू होगी शारदीय नवरात्र

Tue Sep 13 , 2022
माता रानी का इस बार हाथी पर आगमन और प्रस्थान भी उज्जैन। शारदीय नवरात्र में इस साल देवी मां हाथी पर सवार होकर आ रहीं हैं। यह संकेत है कि देश में समृद्धि, शांति छाई रहेगी। साथ ही पूरे नौ दिनों की नवरात्र होने से नौ दिनों तक माता के विविध रूपों की पूजा करना […]